-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

गुजराती में एक कहावत है जिसका भावार्थ है... जब तक मूर्ख लोग धरती पर मौजूद है तब तक ठग भूखे नहीं मर सकते हैं! ज्यादातर लोग ज्योतिषी और धर्मगुरु के पास चमत्कार की उम्मीद से जाते हैं, जो सच्चे ज्योतिषी-धर्मगुरु होते हैं वे तो सही राह दिखा देते हैं पर अक्सर ऐसे लोग ठगे जाते हैं!

साफ बात तो यह है कि ज्योतिष कोई जादू नहीं है. यह तो इंसान के जीवन की कहानी पढऩे की एक भाषा है, एक तरीका है. उपरवाले ने जिसे यह भाषा पढऩे की क्षमता दी है, हस्तरेखाएं पढ़ कर, जन्म कुंडली पढ़ कर, वह किसी व्यक्ति के जीवन में घटित होनेवाली घटनाओं की जानकारी तो दे सकता है लेकिन कहानी को बदल नहीं सकता है. इसलिए ज्योतिषीय उपाय से, पूजा-प्रयोग से चमत्कार की उम्मीद करनेवाले अक्सर ठगे जाते हैं!

ज्योतिषीय उपाय से, पूजा-प्रयोग से और सद्कर्मों से भाग्य को संवारा जा सकता है, बदला नहीं जा सकता है. 

ज्योतिष की उपयोगिता यही है कि जीवन की दिशा का ज्ञान होता है और इसके सापेक्ष सदिश कर्मों से श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त किए जा सकते  हैं. यदि किसी को यह जानकारी मिल जाए कि वह दवाई से संबंधित कार्य में सफल होगा तो वह उच्च पढ़ाई करके कामयाब डॉक्टर बन सकता है, कोई डिग्री हांसिल करके मेडिकल स्टोर खोल सकता है, अस्पताल में नौकरी कर सकता है और यदि अज्ञानता के अंधेरे में पड़ा रहे तो सड़क के किनारे बैठ कर जड़ी-बूटियां बेचेगा!

इसलिए ज्योतिषी और धर्मगुरु से सही जानकारी प्राप्त कर सद्कर्म करें, कामयाबी आपके कदमों में होगी. केवल ज्योतिषीय उपाय से चमत्कार की उम्मीद रखनेवाले लोग जीवनभर चक्कर ही काटते रहते  हैं!   

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- प्रसंगों में सफलता मिलेगी. परिवार में तनाव होगा. जमीन जायदाद के कागजात एकत्रित करने में लगे रहेंगे. यात्रा को टालने का प्रयास करें. किसी का मजाक न बनाएं. नए आभूषण प्राप्त हो सकते हैं.

वृष राशि:- आप घर पर ही रहें. स्वास्थ्य से खुश रहेंगे. राजनीति में धनु व कर्क राशि की सहायता से कार्य बनेंगे. हनुमान जी की पूजा करें. लाल रंग शुभ है. संतान की सफलता से खुश रहेंगे.

मिथुन राशि:- आज आईटी व मैनेजमेंट सेक्टर के लोग नई उम्मीद में रहेंगे. घर पर ही रहें. छात्र कामयाब रहेंगे. स्वास्थ्य सुख से खुश रहेंगे. मेष व धनु राशि के जातक से लाभ प्राप्त होगा. श्री विष्णुसहस्रनाम व दुर्गासप्तशती का पाठ करें. पिला रंग शुभ है.

कर्क राशि:- आज का दिन धार्मिक कार्यों में व्यस्तता का है. जॉब को लेकर किसी निर्णय तक पहुंचने में असमंजस में रहेंगे. धन की प्राप्ति होगी. घर पर ही पूजा पाठ करें.

सिंह राशि:- आज का दिन अच्छा नही बीतेगा, फ्यूचर प्रोजेक्ट को विस्तार देंगे. अन्न का दान करें. किसी मित्र से तनाव सम्भव है. माता दुर्गा की उपासना करते रहें.

कन्या राशि:- घर से ही काम करें. जॉब में सफलता की प्राप्ति नही होगी. धन का व्यय होगा. कार्यों की अधिकता के कारण तनाव से बचें. पीला व सफेद रंग शुभ है. आज स्वास्थ्य बहुत अच्छा नहीं रहेगा. इस समय घर पर ही बने रहें.

तुला राशि:- साझेदारी में लंबे समय से आ रहा तनाव आज ख़त्म हो सकता है. आज का बजट गड़बड़ाने से चिंता रहेगी. मित्रों का सहयोग कार्यों को पूर्ण करेगा. खर्च की अधिकता रहेगी.

वृश्चिक राशि:- किसी बड़े कार्य की योजना बनेगी. अपने आगामी रणनीति किसी को न बताएं, अन्यथा कार्यों में व्यवधान निश्चित है. संतान सुख की प्राप्ति से मन प्रसन्न होगा. नए संबंधों का लाभ मिलेगा.

धनु राशि:- परिवार जनों के साथ रहे, अपनों से मेल जोल बढेगा. अवकाश का पूरा-पूरा फायदा उठाएंगे. निवेश लाभ देंगे. प्रतिष्ठा को धक्का लग सकता है.

मकर राशि:- व्यापारिक परिस्थिति में सुधार होगा. पारिवारिक आवश्यकताओं की पूर्ति होगी. कारोबार में लाभकारी अनुबंध होंगे. जीवनसाथी से मतभेद संभव है. वर्चस्व में वृद्धि होगी. वायु विकार से ग्रसित रहेंगे.

कुम्भ राशि:- कार्यस्थल पर कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा. दाम्पत्य संबंध में सुधार के योग हैं. व्यवसायिक स्थिति में सुधार होगा. विदेश जाने के योग बनेंगे. पिता से मनमुटाव होगा पर समय रहते व्यवहार दुरुस्त होंगे.

मीन राशि:- कई दिनों से मिल रही निराशा आज समाप्त होगी. दिन की शुरुआत नई ऊर्जा के साथ होगी. आज सभी जरूरी कार्य संपन्न होंगे. आकस्मिक धन लाभ के योग हैं. संगति बदलें, सत्संग करें.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 - रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा           रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- उद्वेग                पहला- शुभ

दूसरा- चर                  दूसरा- अमृत

तीसरा- लाभ                 तीसरा- चर

चौथा- अमृत                  चौथा- रोग

पांचवां- काल                  पांचवां- काल

छठा- शुभ                    छठा- लाभ

सातवां- रोग                  सातवां- उद्वेग

आठवां- उद्वेग                 आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

रविवार, 3 जनवरी, 2021
शक सम्वत 1942   शार्वरी
विक्रम सम्वत 2077
काली सम्वत 5122
दिन काल 10:22:16
मास पौष
तिथि चतुर्थी - 08:24:13 तक
नक्षत्र मघा - 19:56:43 तक
करण बालव - 08:24:13 तक, कौलव - 19:52:25 तक
पक्ष कृष्ण
योग प्रीति - 10:08:40 तक
सूर्योदय 07:14:25
सूर्यास्त 17:36:41
चन्द्र राशि सिंह
चन्द्रोदय 21:45:59
चन्द्रास्त 10:26:00
ऋतु शिशिर
अग्निवास आकाश - 08:22 ए एम तक,पाताल
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास उत्तर

वर्ष 2021 में सुख-समृद्धि-सफलता चाहिए, तो बहन-बेटी को खुश रखें!