नई दिल्ली. HMD Global ने भारत में Nokia 2.4 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. नया नोकिया स्मार्टफोन वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच डिस्प्ले और दमदार बैटरी के साथ आया है. कंपनी का दावा हे कि यह स्मार्टफोन सिंगल चार्ज में दो दिनों की बैटरी लाइफ के साथ आता है. Nokia 2.4 स्मार्टफोन में नॉर्डिक डिजाइन और तीन अलग अलग रंग का विकल्प दिया गया है.

फोटो और वीडियो के लिए इस स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा दिया गया है. नोकिया ने इस स्मार्टफोन को कुछ हफ्तों पहले Nokia 3.4 के साथ ग्लोबली लॉन्च किया था. नोकिया 3.4 की भारत में लॉन्चिंग को लेकर कंपनी की ओर से जानकारी आनी अभी बाकी है.

Nokia 2.4 को एडवांस्ड एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) अमेजिंग फीचर्स के साथ बाजार में उतारा गया है. फोन के कैमरे के साथ नाइट मोड और पोट्रेट मोड भी मिलेगा. फोन के साथ जियो की ओर से 3,550 रुपये का फायदा मिल रहा है जिसमें 2,000 रुपये कैशबैक शामिल है.

Nokia 2.4 की कीमत के बारे में बात करें, तो इसे 10,399 रुपये में उपलब्ध कराया गया है. इस कीमत में 3 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट खरीदा जा सकता है. यह नोकिया इंडिया वेबसाइट के जरिए प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है. वहीं, चार दिसंबर से इसे अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट और तमाम रिटेल स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा. यह फोन डस्क, एफजॉर्ड और चारकोल कलर वेरिएंट्स में मिलेगा. यह नोकिया इंडिया वेबसाइट के जरिए प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है.

Nokia 2.4 के स्पेसिफिकेशंस पर चर्चा करें, तो इसमें 6.5 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले है. फोन में एंड्रॉयड 10 आधारित एंड्रॉयड वन दिया गया है और एंड्रॉयड 11 और 12 के अपडेट का वादा किया गया है. फोन में गूगल असिस्टेंट के लिए अलग से एक बटन मिलेगा. फोन में मीडियाटेक हीलियो P22 प्रोसेसर, 3 जीबी रैम और 64 जीबी की स्टोरेज है, जिसे मेमोरी कार्ड की मदद से 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा.

Nokia 2.4 स्मार्टफोन कैमरा के मोर्चे पर भी दमदार है. इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें मेन कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, वहीं दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का है जो कि एक डेफ्थ सेंसर है. रियर कैमरे के साथ फ्लैश लाइट मिलेगी. वहीं, सेल्फी के लिए डिस्प्ले की नॉच में मौजूद फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है.

Nokia नोकिया के इस नये फोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है, जो माइक्रो यूएसबी पोर्ट के सपोर्ट के साथ आती है. बैटरी बैकअप को लेकर कंपनी ने दो दिनों का दावा किया है. हालांकि यह फोन का स्क्रीन-ऑन टाइम नहीं है. फोन में 3.5एमएम का हेडफोन जैक, Wi-Fi, ब्लूटूथ, जीपीएस और 4G VoLTE जैसे फीचर्स हैं. फोन का वजन 189 ग्राम है.

Nokia नोकिया के इस नये फोन के लॉन्च ऑफर्स की बात करें, तो 4 दिसंबर रात 11:59 बजे तक नोकिया इंडिया वेबसाइट के जरिए Nokia 2.4 को प्री-ऑर्डर करने वाले पहले 100 ग्राहकों को 007 स्पेशल एडिशन की बोतल, टोपी और एक मेटल कीचेन मिलेगी. नोकिया 2.4 के साथ Jio यूजर्स को 3,550 रुपये कीमत में छूट का फायदा भी मिलेगा.