पनीर के शौकीन लोग इस लॉकडाउन शाम के नाश्ते में जरूर ट्राई करें अमृतसरी पनीर टिक्‍का. यूं तो पंजाब के लोग और वहां का खाना वर्ल्ड फेमस है. लोग पंजाबी खाने को उसके चटपटे-तीखे स्वाद की वजह से बेहद पसंद करते हैं. अगर आप भी इस लॉकडाउन घर बैठे-बैठे रोजाना दाल-रोटी खाकर बोर हो गए हैं तो आज शाम के नाश्ते में बनाएं अमृतसरी पनीर टिक्‍का.

सामग्री-

-500 ग्राम पनीर

-1/2 चुटकी काली मिर्च

-6 चम्मच सूखे मेथी के पत्ते

-1 चुटकी पिसी दालचीनी

-1 चम्मच कैरम बीज

-आवश्यकतानुसार पानी लें. 

-1 चम्मच अदरक का पेस्ट

-4 चम्मच नींबू का रस

-1/2 कप रिफाइंड तेल

-1 चम्मच चीनी

-8 चम्मच बेसन (बेसन)

-आवश्यकतानुसार नमक

-2 चम्मच मिर्च के गुच्छे

-1 चम्मच लहसुन का पेस्ट

अमृतसरी पनीर टिक्का कैसे बनाएं-

अमृतसरी पनीर टिक्‍का बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करके उसमें तेल गर्म करें. तेल गर्म होने पर उसमें कैरम सीड्स डालकर कुछ सेकंड चटकने दें. अब पैन में चिली फ्लेक्स डालकर कुछ सेकंड और भूनें.

इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट दालचीनी पाउडर के साथ मिलाकर उसे कुछ सेकंड के लिए भूनें. लहसुन की कच्ची महक दूर होने तक इसे एक मिनट और भूनने के बाद इसमें बेसन डालें. बेसन का रंग भूरा होने तक इसे लगभग 2 मिनट तक भूनें. बेसन का रंग भूरा होने के बाद इसमें, कसूरी मेथी या सूखे मेथी के पत्ते डालकर उसे भी एक मिनट के लिए भून लें.

अब अपने स्वाद के अनुसार इसमें नमक और काली मिर्च डालकर उन्हें अच्छी तरह मिला लें. थोड़ी देर पकाने के बाद गैस बंद करके इस सामग्री को एक गहरी कटोरी में डाल लें. अब कटोरे में, नींबू के रस के साथ चीनी डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें. इस बीच, पनीर को क्यूब्स शेप में काट लें. अब, पैन में पनीर क्यूब्स डालें और इसे धीरे से मिलाएं, अच्छी तरह से कोट करें और उन्हें लगभग 30 मिनट के लिए मैरीनेट करें. अब एक नॉन-स्टिक पैन में तेल गरम करके उसमें पनीर क्यूब्स डालें. पनीर के टुकड़ों को मध्यम आंच पर थोड़ी देर तक पकाएं जब तक कि उनका रंग हल्का ना हो जाए. एक तरफ से रंग हलका होने पर उसे पलट कर उसे कुरकुरा होने तक पकाएं. जब सभी पनीर क्यूब्स पक जाएं तो उसे एक सर्विंग प्लेट में निकालकर हरी चटनी के साथ परोसें.