स्ट्रॉबेरी खाने में टेस्टी होने के साथ कई पोषक गुणों से भरपूर होती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से इम्यूनिटी लेवल बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है. इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर, एंटी-एजिंग गुण होने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ कैंसर जैसा गंभीर रोग लगने का खतरा कम रहता है. तो आइए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

1. कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर गुण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करते है. यह शरीर में कैंसर की कोशिकाएं बनने से रोकती है. ऐसे में इस रोग की चपेट में आने का खतरा कम रहता है. 

2. कब्ज से दिलाए राहत

कब्ज से परेशान लोगों को स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे कब्ज की परेशानी दूर हो पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है. साथ ही पेट दर्द, एसिडिटी की परेशानी दूर होती है. 

3. दिल की बीमारियां

इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं. इससे धमनियां ब्लॉक होने से बचाव रहता हैं. ऐसे में दिल स्वस्थ होने से इससे जुड़ी बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है. 

4. डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण शरीर में ग्लोकोज लेवल को नियंत्रण रखते हैं. ऐसे में खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम रहता है. 

5. वजन रखे कंट्रोल

स्ट्रॉबेरी में अन्य पोषक तत्वों के साथ अधिक मात्रा में फाइबर होता है. इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी कम रहती है. साथ ही वजन बढ़ने से होने वाली बीमारियों से बचाव रहता है. इसलिए जो लोग अपने बड़े हुए वजन से परेशान हैं उन्हें अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए.

6. स्ट्रांग इम्यूनिटी

कोरोना कहर से बचने के लिए सभी को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में स्ट्रॉबेरी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है. इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में सर्दी-जुकाम, खांसी व मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है.  ‌ 

7. मजबूत मांसपेशियां व हड्डियां

विटामिन-सी, डी व कैल्शियम का उचित स्त्रोत होने इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है. जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की शिकायत दूर हो बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है. 

8. स्किन के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण होने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है‌. चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां दूर हो गुलाबी निखार आने में मदद मिलती है. साथ ही त्वचा जवां नजर आती है. आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी को मिक्सी में पीस कर दूध मिलाकर इसका फेसपैक बनाकर भी लगा सकती है.  ‌

अधिक मात्रा में स्ट्रॉबेरी खाने के नुकसान

1. अधिक मात्रा में स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है. ऐसे में डायरिया, गैस्ट्रिक और सुस्ती की समस्या हो सकती है. 

2. फाइबर का मुख्य स्त्रोत होने से इससे आंतों से संबंधित रोग लगने का खतरा बढ़ता है.