अगर आप अपने या अपने बच्चों के लिए एक अच्छे फीचर्स वाला लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर बेस्ड लैपटॉप खरीदना चाहते हैं. तो लैपटॉप खरीदते वक्त कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखें. इस तरह आप कम बजट में भी एक अच्छा लैपटॉप खरीद सकते हैं.

1-लैपटॉप का यूज क्या है- सबसे पहले ये क्लीयर हो कि लैपटॉप का यूज क्या होना है अगर ऑफिस के काम या बच्चों की पढ़ाई के लिये खरीदना है तो बहुत ज्यादा महंगा लैपटॉप लेने की जरूरत नहीं और आपका काम कम स्टोरेज और कम पावर वाले हार्डवेयर से भी चल जाएगा. लेकिन गेमिंग या किसी और प्रोफेशनल यूज जैसे एडिटिंग वगैरा के लिये लेना है तो वो लैपटॉप थोड़े महंगे आते हैं और इनमें रैम और स्टोरेज ज्यादा होता है

2- प्रोसेसर, रैम और मेमोरी- नया लैपटॉप खरीदते टाइम कम से कम इंटेल I 3 का 10th जेनरेशन प्रोसेसर या इससे लेटेस्ट प्रोसेसर हों. अगर रैम की बात करें तो आजकल कम से कम 4 जीबी रैम होनी चाहिये और लैपटॉप में 250 जीबी या इससे ज्यादा मेमोरी हो तो बेहतर है. लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन जितने अच्छे होंगे आपका काम उतना बढ़िया चलेगा.

3-लैपटॉप का लुक- आजकल स्लीक लैपटॉप फैशन में हैं जिनका साइज़ 14 इंच है. हालांकि छोटे साइज़ वाले लैपटॉप थोड़े महंगे आते हैं और 15.6 इंच वाले सस्ते. लेकिन कैरी करने में छोटे लैपटॉप ज्यादा आसान हैं. इसके अलावा लैपटॉप खरीदते समय उसके वजन का भी ख्याल रखें. लेटेस्ट लैपटॉप हल्के हैं और पुराने लैपटॉप काफी भारी होते हैं.

4-डिस्प्ले और कनेक्टिविटी पोर्ट- हमेशा नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन वाले लैपटॉप खरीदें और कम से कम 720 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाली स्क्रीन का लैपटॉप खरीदें. लैपटॉप में कितने कनेक्टिंग पोर्ट हैं इसका भी ख्याल करें. आमतौर पर ऐसा लैपटॉप खरीदें जिनमें कम से कम एक टाइप-ए यूएसबी पोर्ट, एक टाइप-सी पोर्ट, हेडफोन जैक, एक लैन पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड रीडर और एक एचडीएमआई पोर्ट हो

5- लैपटॉप पर डील क्या है- अगर आपको ऑफिस के काम,  ऑनलाइन क्लास के लिये लैपटॉप खरीदना है तो  25-30 हजार रुपये की रेंज में अच्छे लैपटॉप मिल जाएंगे. लेकिन अगर सेल के दौरान किसी अच्छे स्पेसिफिकेशन वाले लैपटॉप पर ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है तो 2-4 हजार रुपये ज्यादा खर्च करके अच्छा लैपटॉप ही खरीदें. लैपटॉप जैसे प्रोडक्ट जल्दी नहीं खरीदता इसलिये लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला खरीदना बेहतर है.