दुनिया पसंद करती है लेकिन सबसे ज्यादा इसका खाने में उपयोग भारत में किया जाता है! दक्षिण और उत्तर भारत में सबसे ज्यादा चावल खाने वाले लोगों की आबादी है पर ऐसा नहीं है कि पूरे भारत में नहीं खाया जाता इससे हम इनकार नहीं कर सकते! जाने दिलचस्प पहलू चावल के बारे में, कि दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद करने वाला यह अनाज

> चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमारी बॉडी को उर्जा प्रदान करती है!

> इसमें हानिकारक फेड और सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है! जिससे की ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करती है!

> चावल में भारी मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे बॉडी में खतरनाक कैंसर सेल को पनपने नहीं देता है !

> अगर आपको, अपने आप को जवान रखने चाहते हैं तो आप चावल का माड़ का इस्तेमाल जरुर करें! चावल के माड़ में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे बॉडी के लिए काफी उपयोगी है और बुढ़ापा आने से रोकती है!

> यह अनाज पाचन शक्ति को बढ़ाती है! हल्का दस्त होने पर चावल खाने से काफी फायदा होता है!

> इस अनाज में मिनरल और विटामिन का भंडार होता है जैसे कैल्शियम आयरन विटामिन डी आदि!

चावल से मोटापा- चावल के जगह अन्य अनाज का भी उपयोग जरूरत से ज्यादा किया जाए तो मोटापा बढ़ने के चांसेस होते हैं! भारत में यह धारणा बनी हुई है कि अगर आप चावल खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे, जबकि चावल में फैट की मात्रा बहुत कम होती है तो कैसे मोटापा बढ़ा सकता है चावल! इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है अगर आप जरूरत से ज्यादा चावल खाएंगे और एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो मोटापा आना तो लाजमी है!