सर्दियों में हरे पत्तेदार सब्जियों की सबसे ज्यादा डिमांड होती है. इनमें पालक, साग, मेथी आदि चीजों आती है. इनमें सभी जरूरी तत्व होने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है. बात अगर पालक की करें तो इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर आदि गुण पाए जाते हैं. ऐसे में हफ्ते में 2 बार एक कटोरी पालक का सेवन करने से ब्लड प्रैशर व डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कम रहता है. 

डायबिटीज रखे कंट्रोल- यह शरीर में ग्लोकोज लेवल को बढ़ने से रोकता है. ऐसे में नियमित रूप से पालक का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है. 

कैंसर से बचाए- इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर गुण होते हैं. ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. इस तरह ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर के होने का खतरा कम रहता है. 

दिल रखे स्वस्थ- ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों को पालक का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने कोलेस्ट्रॉल कम रहता है. ऐसे में ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. इसतरह हार्ट अटैक व दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है. 

दिमाग करे तेज- इसमें विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसका सेवन करने से दिमाग की कोशिकाओं को पोषण मिलता है. दिमाग का सही तरीके से काम करने के साथ अल्जाइमर और मानसिक कमजोरी कम होने में मदद मिलती है. 

वजन घटाए- मोटापा बीमारियों को न्योता देने का काम करता है. ऐसे में अपने वजन को कम करने के लिए पालक का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है. इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इस तरह वजन कंट्रोल में रहता है. जो लोग तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें पालक का जूस व सूप बनाकर पीना चाहिए.