देहरादून. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. सुबह और रात के वक्त कंपकंपी छूट रही है, हालांकि दिन में धूप खिली होने की वजह से ठंड का ज्यादा अहसास नहीं हो रहा, लेकिन दिवाली के बाद प्रदेश भर में तेजी से मौसम बदलेगा. हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ेगी. मौसम विभाग ने 15 और 16 नवंबर को बारिश की संभावना जताई है. बर्फबारी के भी आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के पहाड़ी जिलों में हल्की बर्फबारी हो सकती है.

जिससे तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. दूसरे इलाकों में बारिश होने की संभावना है. जिन पांच जिलों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है, उनके बारे में भी जान लें. ये जिले हैं उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर. यहां 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है.

वहीं निचले इलाकों में बारिश से मुश्किलें बढ़ेंगी. पहाड़ में जहां बारिश और बर्फबारी दिक्कतें बढ़ाएगी, वहीं मैदानी इलाकों में कोहरा परेशानी बढ़ाएगा. मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार फिलहाल मौसम सामान्य बना रहेगा. 14 और 15 नवंबर के बाद बारिश और बर्फबारी के कुछ और दौर हो सकते हैं. कुछ जगहों पर हल्के बादल भी छाए रह सकते हैं. रात के तापमान में एक डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

मौसम विभाग समेत जानकारों ने पहले ही बता दिया है कि इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. मौसम में आया बदलाव इसका अहसास भी कराने लगा है. सर्दी लगातार बढ़ रही है. बात करें मैदानी इलाकों की तो यहां लोगों को प्रदूषण और ठंड दोनों का सामना करना पड़ रहा है. चक्रवाती प्रवाह उत्तर प्रदेश से आगे बढ़ रहा है. इससे मैदानी इलाकों में भी ठंड में इजाफा होगा.