एप्पल ने अपने 'वन मोर थिंग' इवेंट में M1 चिप के साथ नए मैक मिनी (स्मालेस्ट डेस्कटॉप) को पेश कर दिया है. इसकी कीमत कंपनी ने $699 रखी है, लेकिन भारत में इसे 64,900 रुपये में 17 नवंबर से उपलब्ध किया जाएगा.

एप्पल ने मैक मिनी को अडवांस्ड थर्मल डिजाइन से बनाया है ताकि लंबे समय तक इस्तेमाल करते समय भी यह गर्म न हो और इसमें से कोई आवाज़ भी न आए.

खासियतों की बात करें तो नया मैक मिनी एक साथ 2 एक्सटर्नल डिस्प्लेज़ को सपोर्ट करता है. एप्पल इसे एक बजट डेस्कटॉप के रूप में लेकर आई है इसी लिए इसके साथ डिस्प्ले नहीं मिलेगी, यानी आप अपनी पुरानी डिस्प्ले को इसके साथ अटैच कर सकते हैं या फिर अपने बजट के हिसाब से नई डिस्प्ले आपको अलग से खरीदनी पड़ेगी.

एप्पल का कहना है कि यह पहला मैक मिनी है जिसमें M1 चिप का इस्तेमाल किया गया है जोकि कंपनी का ARM बेस्ड प्रोसैसर है. एप्पल का दावा है कि इसके जरिए तेजी से कोड कंपाइलिंग और वीडियो रेंडरिंग जैसे काम किए जा सकते हैं.

कनैक्टिविटी की बात करें तो नए मैक मिनी को कंपनी कंपैक्ट डिजाइन के साथ लेकर आई है जिसमें दो USB-टाइप-C पोर्ट्स और दो USB-A पोर्ट्स दिए गए हैं. इनके अलावा इसमें ईथरनेट और हैडफोन जैक भी मिलता है.