इन दिनों घर सिर्फ बंगला नहीं होता बल्कि लोग अब घर को मॉर्डन लुक में तब्दील करने के लिए फ्लैटों में भी रहते हैं. जहां कुछ लोग फ्लैट में मालिक के तौर पर रहते हैं तो वहीं, कुछ किराये पर. अपनी पढ़ाई-लिखाई के लिए छोटे-छोटे जगहों से आए स्टूडेंट्स भी बड़े शहरों में फ्लैट में ही रहना पसंद करते हैं. घर या फ्लैट हमारी ज़िंदगी के एक अहम हिस्सा होते हैं इसलिए कभी इन्हें खरीदने के समय हड़बड़ी ना करें क्योंकि हड़बड़ में किया हुआ काम अकसर गड़बड़ हो जाता है.

• फेंगशुई के अनुसार फ्लैट की सबसे ऊपरी मंजिल अशुभ होती है, क्योंकि ऊपरी मंजिल के ऊपर ही पानी संग्रह करने वाली टंकी होती है, जो कि बहुत अशुभ मानी जाती है. ध्यान रखें कि अगर आपके मन-पसंद के फ्लैट में भी ऐसा ही है तो उस फ्लैट को खरीदने या फिर उसमें रहने का ख्याल अपने मन से निकाल दीजिए.

• बता दें कि फ्लैट के ऊपर रखी पानी की टंकी आपके घर में दोष उत्पन्न करती है और यह दोष वहां रह रहे लोगों को भी ज़रूर से लगता है जो बहुत हानि पहुंचाता है.

• वहीं, अगर आपके बेडरूम के ठीक ऊपरी हिस्से में पानी की टंकी रखी हुई है तो यह भी बहुत अशुभ होता है. जान लें कि यह आपके व आपके परिवार के लोगों के लिए नुकसानदायक होता है.

• यही नहीं, फेंगशुई की मानें तो ऐसी स्थिति को बहुत खतरनाक माना जाता है और ऐसे में, फ्लैट में रहने वाले लोगों को धन हानि होने के साथ-साथ कई शारीरिक रूप से भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

घर व फ्लैट खरीदना हर किसी का सपना होता है लेकिन क्या हो अगर यह सपना ही आपकी ज़िंदगी को बर्बाद करने में जुट जाए… ऐसे में ज़रूरी है कि आप जब कभी कोई फ्लैट खरीदें उससे पहले घर का वास्तु जान लें ताकि आने वाले समय में यह घर आपके लिए शुभ साबित हो ना कि अशुभ.

साभार: वेद संसाए डॉट कॉम ​