नई दिल्ली. ग्रॉसरी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बिगबास्केट के डेटा में हैकर्स ने सेंध लगाई है. अनुमान है कि इससे लगभग 2 करोड़ यूजर्स की डिटेल लीक हुई हैं. यह बात साइबर इंटेलीजेंस कंपनी Cyble ने कही है. बिगबास्केट ने इस मामले में बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल में पुलिस कंप्लेंट दर्ज कराई है और साइबर एक्सपर्ट्स के क्लेम्स को वेरिफाई कर रही है. Cyble का कहना है कि हैकर ने कथित रूप से बिगबास्केट से जुड़ा डेटा साइबर क्राइम मार्केट में लगभग 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए डाला है.

Cyble ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि लीक में ‘member_member’ नाम के टेबल नेम से एक डेटाबेस पोर्शन शामिल है. SQL फाइल का साइज लगभग 15 GB है. इसमें लगभग 2 करोड़ यूजर का डेटा है. बिक्री के लिए रखे गए डेटा में यूजर का नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, पता, जन्मतिथि, लोकेशन और आईपी एड्रेस जैसी जानकारियां शामिल हैं. Cyble का दावा है कि सेंधमारी 30 अक्टूबर 2020 को हुई.

Bigbasket ने बयान में कहा है कि कुछ दिन पहले हमें बिगबास्केट में संभावित सेंधमारी के बारे में पता चला. सेंधमारी किस हद तक हुई है, इसका मूल्यांकन किया जा रहा है. सेंधमारी के दावे की सच्चाई को लेकर साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के साथ बातचीत चल रही है और इसे रोकने के तत्काल उपाय खोजे जा रहे हैं. कंपनी का यह भी कहना है कि हमने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज करा दी है.

बिगबास्केट ने कहा है कि ग्राहकों की प्राइवेसी और गोपनीयता हमारी प्राथमिकता है और हमारी प्लेटफॉर्म क्रेडिट कार्ड नंबर आदि समेत कोई भी फाइनेंशियल डेटा स्टोर नहीं करता है. हमें विश्वास है कि फाइनेंशियल डेटा सुरक्षित है. ग्राहकों को जो डेटा हम मेंटेन करते हैं, वह ईमेल आईडी, फोन नंबर, आॅर्डर डिटेल्स और उनका पता है. इसलिए इन्हीं डिटेल्स को एक्सेस किया जा सकता है.