जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर सहित महाकोशल के आदिवासी अंचलों की कई दशकों पुरानी नैरोगेज ट्रेन की जगह ब्राडगेज ट्रेन चलाने की राह अब खुल गई है. आज 31 अक्टूबर शनिवार को चीफ कमिशनर आफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने लामटा-समनापुर के बीच लगभग 25 किलोमीटर के रेल मार्ग का इंस्पेक्शन किया, इस दौरान उनकी स्पेशल ट्रेन 117 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी. सीआरएस की रिपोर्ट मिलने के बाद इस मार्ग पर अब सीधे दक्षिण भारत से उत्तर भारत के लिए ट्रेन चलेंगी और लगभग 270 किमी का चक्कर भी बचेगा.

कमिशनर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) एके राय ने शनिवार 31 अक्टूबर को निरीक्षण किया. निरीक्षण में उनके साथ दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे जोन के नागपुर मंडल के अधिकारी भी मौजूद रहे. सीआरएस हरी झंडी मिलने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल परियोजना का लोकार्पण करेंगे. इसके लिए नवम्बर में तारीख तय की जा सकती है. 

सीआरएस ने दक्षिण पूर्व मध्य रेल नागपुर डिवीजन अंतर्गत नैनपुर सेक्शन में चिरईडोंगरी-मंडला फोर्ट 23 किमी और लामटा-समनापुर करीब 25 किमी के बीच 113 और 117 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन चलाकर सफल परीक्षण किया गया है. रेल सेफ्टी कमिश्नर एके राय ने निरीक्षण के समय संबंधित पहलुओं का बारीक अध्ययन किया और उपस्थित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए. सीआरएस निरीक्षण के समय नागपुर मण्डल रेल प्रबन्धक मनिन्दर उप्पल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), प्रधान मुख्य अभियंता (निर्माण),उपमुख्य अभियंता,वरिष्ठ मण्डल अभियंता (समन्वय) सहित मंडल तथा मुख्यालय के कई अधिकारी उपस्थित थे.

512 करोड़ की योजना 2 हजार पहुंची

उल्लेखनीय है कि जबलपुर से गोंदिया ब्राडगेज परिवर्तन का कार्य जिसकी शुरुआत में 512 करोड़ लागत थी. फारेस्ट की अटकलें और जनप्रतिनिधियों की हीलाहवाली के चलते ऊक्त कार्य में 15 साल गुजर गए. इसलिए 512 करोड़ की योजना को पूरा करने में रेलवे को 2 हजार करोड़ रुपए खर्च करना पड़ा.

नैरोगेज से ब्रॉडगेज में इस तरह हुआ परिवर्तन

जबलपुर-गोंदिया 229 किमी लम्बी ब्रॉडगेज परियोजना को 1996-97 के रेल बजट में मंजूरी मिली थी. 2001 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने परियोजना का शिलान्यास किया. तब इस परियोजना की लागत 555 करोड़ थी. 2014 तक इस परियोजना में कई अड़ंगे लगे. 2014 में परियोजना की लागत बढ़कर 1755 करोड़ पहुंच गई. 2016 में 194.3 करोड़ रुपए इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट के लिए जारी हुआ.