सर्दियों का मौसम अब धीरे-धीरे उत्तर भारत में अपनी दस्तक देना शुरू कर रहा है. अभी शाम के वक्त खुले इलाकों में थोड़ी ठंडी हवा चलने लगी है और धीरे-धीरे ठंड अपना पूरा असर दिखाने लगेगी. जैसे ही ठंड की शुरुआत होती है तो इसका असर हर जगह दिखना चालू हो जाता है. सर्दियों में शरीर से मेहनत भी कम होती है. खासकर इस मौसम में सभी को अपनी हेल्थ का ख्याल रखना काफी जरूरी है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि सर्दियों के मौसम में किस प्रकार से अपना ख्याल रखा जाता है और किन-किन सावधानियों को ध्यान में रखा जाता है.

डाइट का ऐसे रखें खास ख्याल:

सर्दियों के मौसम में खान-पान का खास ख्याल रखना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में शरीर में कई प्रकार की बीमारियां भी लगने का खतरा बना रहता है. अगर आप साबुत अनाज, दलिया आदि का सेवन करते हैं तो ये वजन कम करने में भी असरदार हैं और दिल के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं. इस मौसम में सब्जियों और फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए. फलों और सब्जियों में मौजूद विटामिन और मिनरल्स सर्दियों में बीमारियों से लड़ने के लिए असरदार साबित होते हैं. इस मौसम में फ्राइड और सैचुरेटेड फूड्स का उपयोग नहीं करना चाहिए.

पानी और ड्रिंक:

वैसे तो गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम पानी पिया जाता है, लेकिन इस मौसम में आवश्यक मात्रा में पानी पीना चाहिए. वहीं, अगर आप इस मौसम में हर्बल-टी पीते हैं तो इससे एलडीएल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी डाउन होता है.

एक्सरसाइज है जरूरी:

अगर आप अपनी बॉडी फिट रखना चाहते हैं तो इसके लिए सर्दियों से अच्छा मौसम और कोई नहीं हो सकता है. इस दौरान आप अपने वजन को कंट्रोल करें. बॉडी को फिट रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज कीजिए. अगर आप जिम में जाकर एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो रोजाना वॉक पर जाएं. चलने से शरीर में गर्मी पैदा होती है और इससे खून का दौरा बढ़ता है. सर्दियों के मौसम में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना चाहिए. इस मौसम में नमक का कम मात्रा में सेवन कम करना चाहिए. अधिक नमक का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा रहता है.

ठंड से बचाव है जरूरी:

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचाव के लिए खुद को गर्म कपड़ों से कवर रखना चाहिए. इस दौरान पैर, सिर और कानों को खासतौर से ढंककर रखना चाहिए. सर्दियों में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. सर्दियों के मौसम में शरीर को ठंड से बचाने के लिए जैसे गर्म कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक इसी प्रकार से गर्म चीजों का सेवन भी किया जाता है. इस दौरान स्किन सूखने लग जाती और फटने भी लगती है तो इसके लिए ऑयल या बॉडी लोशन का उपयोग कर सकते हैं.