नई दिल्ली. कोरोना काल में लोग नौकरियां जाने से परेशान हैं और इसी बीच रेलवे में नौकरियों के नाम पर युवा ठगी की शिकार हो रहे हैं. अब भारतीय रेलवे ने नौकरी के नाम पर होने वाली ठगी को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा फर्जीवाड़ा करने वालों की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

हेल्पलाइन नंबर 182 पर करें शिकायत

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि फर्जी नौकरी देने वालों की शिकायत करने के लिए 182 डायल करें. रेलवे में जॉब देने के नाम पर ठगी करने वालों से बचें. रेलवे में नौकरी देने का आपको कोई भी लुभावना ऑफर देता है तो आप उसकी तुरंत शिकायत करें. साथ ही रेलवे में नौकरी से संबंधित सही जानकारी के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट http://rrcb.gov.in पर जाएं.

रेल मंत्रालय और पीआईबी पहले भी जारी कर चुकी है एलर्ट

इससे पहले अगस्त के महीने में पीआईबी फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से फर्जी विज्ञापन को लेकर लोगों को सावधान किया था. इस ट्वीट में लिखा गया, रेल मंत्रालय ने कथित नोटिस में बताई नौकरियों को आउटसोर्स नहीं किया है, साथ ही योग्यता भी गलत है एवं रेलवे में लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होता है. रेलवे ने साफ किया था कि उक्त विज्ञापन से भारतीय रेल या पूर्व मध्य रेल का कोई लेना-देना नहीं है. रेलवे में रिक्तियों से संबंधित सूचनाएं रेल भर्ती बोर्ड अथवा रेल भर्ती प्रकोष्ठ की आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध कराई जाती है. विभिन्न माध्यमों द्वारा इसका प्रचार प्रसार भी किया जाता है. रेल प्रशासन ने अनुरोध किया था कि भारतीय रेल के नाम पर रोजगार देने का दावा करने वाले किसी विज्ञापन के धोखे में आने से बचें.