जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों, रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा की शपथ दिलाई. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पश्चिम मध्य रेल जबलपुर, श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने बताया कि सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को पश्चिम मध्य रेलवे में सतर्कता जागरूकता सप्ताह 27 अक्टूबर से 02 नवम्बर 2020 तक के रूप में मनाया जा रहा है. इस मौके पर महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार एक खतरनाक सामाजिक बुराई है जो एक कैंसर की तरह है और समाज में आग की तरह फैलता है. अत: भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की आवश्यकता है.  

अधिकारियों-कर्मचारियों ने यह शपथ ली

शपथ समारोह में सभी ने शपथ ली की हम, भारत के लोक सेवक, सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करते हैं कि हम अपने कार्यकलापों के प्रत्येक क्षेत्र में ईमानदारी और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहेंगे. हम यह प्रतिज्ञा भी करते हैं कि हम जीवन के प्रत्येक क्षेत्र से भ्रष्टाचार उन्मूलन करने के लिए निर्बाध रूप से कार्य करेंगे. हम अपने संगठन के विकास और प्रति निष्ठा के प्रति सचेत रहते हुए, अपने निजी आचरण में ईमानदारी दिखाते हुए उदाहरण प्रस्तुत कर कार्य करेंगे. हम अपने सामूहिक प्रयासों द्वारा अपने संगठनों को गौरवशाली बनाएंगे तथा अपने देशवासियों को सिद्धान्तों पर आधारित सेवा प्रदान करेंगे. हम अपने कर्तव्य का पालन पूर्ण ईमानदारी से करेंगे और भय अथवा पक्षपात के बिना जनहित में कार्य करेंगे.

इसी तारतम्य में दिनांक 27.10.2020 को महाप्रबंधक कार्यालय के सभा कक्ष में महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में सतर्कता संगोष्ठी का आयोजन हुआ तथा सतर्कता बुलेटिन के 25 वें अंक का विमोचन किया गया. इस अवसर पर महाप्रबंधक कार्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष अधिकारी अपने विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ उपस्थित थे. कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह द्वारा समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करने हेतु आधुनिक तकनीकी का अधिकतम उपयोग कर पारदर्शिता बढ़ाने, तय समयसीमा में कार्य निष्पादन करने आदि पर अत्यधिक बल दिया जो कि भ्रष्टाचार पर अकुंश लगाने में कारगर होगा. भ्रष्टाचार एक खतरनाक सामाजिक बुराई है जो एक कैंसर की तरह है और समाज में आग की तरह फैलता है.

अत: भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की आवश्यकता है. वरि. उप महाप्रबंधक एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह की विष वस्तु सतर्क भारत - समृृद्ध भारत पर प्रकाश डालते हुए विचार प्रकट किए कि आज के परिवेश में सतर्क रह कर ही आप अपने आसपास यदि कहीं भ्रष्टाचार महसूस होता है या दिखाई देता है, उसकी जांच कर उसे दूर करने का प्रयास करेंगें एवं समृृद्ध भारत बनाने में अपना पूरा योगदान देने का प्रयास करेंगें.

यह अधिकारी मौजूद रहे

इस अवसर पर मुख्यालय के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक राजेश पाठक, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक मुकुल जैन, प्रमुख वित्त सलाहकार कार्तिक चौहान सहित अन्य प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे. इसी श्रंखला में पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, भोपाल एवं कोटा मंडलों में भी सतकर्ता जागरूकता की शपथ ली गई. तीनों मंडलों पर भी श्सतर्कता जागरूकता सप्ताह 27 अक्टूबर से 02 नवम्बर तक के रूप में मनाया जाएगा.