भोपाल. ट्रेनों में सफर करनेवाली अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे ने उपाय शुरू कर दिए हैं. अब कोई भी महिला अकेले सफर कर रही हो तो डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि उनकी सुरक्षा मेरी सहेली करेगी. इसके लिए पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल रेल मंडल के द्वारा यात्री ट्रेनों में महिला सब इंस्पेक्टर व सिपाहियों की 2 टीम गठित की गई है. यह टीम 24 घंटे सुरक्षा और जागरूकता के अभियान में लगी है. 

त्योहारी सीजन में ट्रेनों में भीड़ बढ़ी है. ऐसे में सफर के दौरान अकेली महिला को परेशानी न हो, इसके लिए सभी स्टेशनों पर महिलाकर्मी की प्रतिनियुक्ति की जा रही है. अकेली सफर करने वाली महिला यात्री के कोच व सीट नंबर ट्रेन में तैनात सुरक्षा बल और टीटीई दी जाएगी.

मण्डल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर के निर्देशन व मार्गदर्शन में भोपाल मण्डल पर रेल सुरक्षा बल द्वारा अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए  मेरी सहेली मुहिम चलाई जा रही है. इस मुहिम में महिला सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में रेल सुरक्षा बल द्वारा ट्रेनों में अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों को किसी भी संभावित संकट के प्रति सतर्क रहने एवं ऐसे समय में अपनी सुरक्षा करने के टिप्स देने के साथ ही रेलवे की तरफ से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी जा रही है.

ज्ञात हो कि इससे पूर्व महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल सुरक्षा बल की दो महिला वाहिनी अवंती बाई एवं अहिल्या बाई का गठन किया गया है, जो कि स्टेशन पर और चलती गाडिय़ों में महिला यात्रियों से मिलकर उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी संभावित संकट के प्रति सतर्क रहने हेतु जागरुक कर रही हैं कि खुद को कैसे सुरक्षित रखें और साथी महिलाओं को भी सतर्क करें और यात्रा के दौरान कोई समस्या होने पर तुरंत टीटीई/आरपीएफ/जीआरपी को बताएं एवं सुरक्षा हेल्प लाइन नंबर-182 का उपयोग करें, जिससे कि समय रहते सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

इन रेलखंडों पर तैनात की गई हैं वाहिनी

अवंती बाई वाहिनी भोपाल - बीना, बीना - भोपाल एवं भोपाल - इटारसी, इटारसी -भोपाल के मध्य चल रही है. इसी प्रकार अहिल्या बाई वाहिनी इटारसी - खण्डवा, खण्डवा - इटारसी एवं इटारसी - भोपाल, भोपाल - इटारसी के मध्य चल रही है. हर वाहिनी में एक सब इंस्पेक्टर, दो महिला कांस्टेबल, दो पुरुष कांस्टेबल शामिल किए गए हैं.