कई लोगों को रोमांच पसंद होता हैं जिसके लिए वे कई अनोखे तरीके आजमाते हैं. इन्हीं में से एक हैं पैराग्लाइडिंग जो खुले आसमान में उड़ान भरने की चाह रखने वालों की मुराद पूरी करती हैं. लेकिन इसके लिए किस जगह जाया जाए यह जानना भी जरूरी हैं. आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप खुलकर पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं और आसमान में उड़ने की अपनी हसरत को पूरा कर सकते हैं. तो आइये जनाते हैं इन पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन के बारे में.

बीर बिलिंग- हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले में स्थित बीर बिलिंग स़िर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है. यहां पर हर साल दुनियाभर से पर्यटक आते हैं. इसे भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी भी कहते हैं. ख़ूबसूरत पहाड़ों से घिरा बीर बिलिंग का दृश्य बहुत ही मनोहर दिखता है. पहाड़ों पर इतराते और अटखेलियां करते मेघ आपके टूर को और भी ख़ूबसूरत बना देते हैं. बीर बिलिंग पहुंचने के लिए आप दिल्ली से बाई रोड पहुंच सकते हैं. न्यू दिल्ली से यहां के लिए डायरेक्ट बसें चलती हैं. आप इन बसों के माध्यम से भी यहां पहुंच सकते हैं. ये बसें आपको बैजनाथ छोड़ेंगी. वहां से आपको टैक्सी के ज़रिए बीर जाना होगा. आपके पास अगर समय की कोई कमी नहीं है, तो आप ट्वाय ट्रेन से भी जा सकते हैं. ये ट्रेन सात घंटे के आसपास आपको बीर छोड़ेगी. आप यहां कंकलेश्‍वर मंदिर, बैजनाथ मंदिर, ताशीजोंग मॉनेस्टरी भी घूम सकते हैं.

नंदी हिल- नंदी हिल कर्नाटक में चिकबलपुर शहर से मात्र 10 किलोमीटर दूर है. बैंग्लोर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह बहुत ही आकर्षक पहाड़ है. यहां हर साल दुनियाभर से हज़ारों सैलानी पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं. कुछ दिन के लिए अगर शहरी लाइपस्टाइल से दूर प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं, तो नंदी हिल आपके लिए परफेक्ट है. फ्लाइट, ट्रेन या बस के ज़रिए आप बैंग्लोर पहुंच सकते हैं. वहां से फिर आप बसों/टैक्सी के माध्यम से नंदी हिल पहुंच सकते हैं. आप यहां टीपू सुल्तान का किला, नंदी टेंपल, मुदेनहल्ली म्यूज़ियम, टीपूज़ ड्रॉप भी घूम सकते हैं.

पावना- महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 65 किलोमीटर दूर पावना में पैराग्लाइडिंग करने का आनंद ही कुछ और है. पहाड़ों से अपने पंख लगाकर जब आप पावना लेक के ऊपर उड़ान भरते हैं, तो नज़ारा ही कुछ और होता है. यहां पर आना बहुत ही आसान है. पैराग्लाइडिंग के लिए आपको ज़्यादा दिन का इंतज़ार नहीं करना पड़ता. मखमली पहाड़ और स़फेद झील के आसपास उड़ना बहुत ही अच्छा लगता है. आप देश के किसी भी शहर से पहले मुंबई या पुणे पहुंच जाइए. उसके बाद आसानी से आप पावना पहुंच सकते हैं. ट्रेन, बस या फिर प्राइवेट टैक्सी करके भी आप वहां पहुंच सकते हैं. यहां आप पावना लेक, लोनावला भी जा सकते हैं.

मसूरी- मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. ये क्षेत्र पढ़ाई, व्यवसाय और टूरिज़्म के लिए जाना जाता है. हो सकता है आफ मसूरी कई बार गए हों और वहां के ख़ूबसूरत पहाड़ों का नज़ारा देखा हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसूरी में पैराग्लाइडिंग करना कितना सुखद और अद्भुत अनुभव होता है. जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने, इसलिए इस बार आप मसूरी ख़ासतौर पर पैराग्लाइडिंग के लिए जाएं. आप बस, ट्रेन और फ्लाइट के ज़रिए मसूरी पहुंच सकते हैं. फ्लाइट से जाने के लिए आपको देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर जाना होगा. यहां आप मसूरी लेक, कंपनी गार्डन, ज्वालाजी मंदिर, क्लाउड हिल भी घूम सकते हैं.