कोटा/जबलपुर. लगातार 15 दिन से अधिक समय तक बोनस के लिए एआईआरएफ व डबलूसीआरईयू के तत्वावधान में किये गये धरना-प्रदर्शन, आंदोलन का परिणाम यह हुआ कि केंद्र सरकार  को आज बुधवार 21 अक्टूबर को बोनस की घोषणा करनी पड़ी. रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस मिलेगा, जिसके तहत कर्मचारियों को अधिकतम 17 हजार 951 रुपए दशहरा के पहले मिल जायेंगे.

वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि 5 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक यूनियन द्वारा बोनस अधिकार पखवाड़ा के तहत रेलकर्मचारियों को जागरूक करने का काम किया. फिर भी केन्द्र सरकार द्वारा बोनस के आदेश जारी नहीं किये जा रहे थे. एआईआरएफ-डब्ल्यूसीआरईयू द्वारा दिनांक 20 अक्टूबर को पूरे देश मे प्रदर्शन करने बाद तथा केन्द्र सरकार को चेतावनी देने के बाद आज केन्द्र सरकार ने बोनस की घोषण कर दी है.

यह सब रेलकर्मचारियों की एकता का प्रतीक है. बोनस की घोषणा होने से समस्त रेलकर्मचारियों में हर्ष की लहर दौड़ पड़ी. श्री गालव ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी करते हुये प्रत्येक रेलकर्मचारियों को 7000 की सीलिंग लिमिट के तहत 78 दिनों के हिसाब से 17951 रुपए के आदेश जारी किये.