अलग और नई जगहों पर घूमना सभी को पसंद होता है. ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाने की सोच रहें हैं तो राजस्थान और गुजरात सीमा के पास स्थित हिल स्टेशन माउंट आबू में घूमने जाना बेस्ट आप्शन है. यहां का शांत व सुकून से भरा माहौल किसी का भी दिल आसानी से जितने का काम करता है. चारों तरफ हरियाली होने से इस जगह पर घूमने का अलग ही मजा आता है. आप यहां अपने फ्रेंड्स व फैमिली के साथ जा सकते हैं. 

अलग और नई जगहों पर घूमना सभी को पसंद होता है. ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाने की सोच रहें हैं तो राजस्थान और गुजरात सीमा के पास स्थित हिल स्टेशन माउंट आबू में घूमने जाना बेस्ट आप्शन है. यहां का शांत व सुकून से भरा माहौल किसी का भी दिल आसानी से जितने का काम करता है. चारों तरफ हरियाली होने से इस जगह पर घूमने का अलग ही मजा आता है. आप यहां अपने फ्रेंड्स व फैमिली के साथ जा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको विश्व पर्यटन दिवस के खास मौके पर बताते हैं कि माउंड आबू में आप किन जगहों पर घूमने का मजा उठा सकते हैं. 

नक्की लेक - नक्की झील के चारों तरफ सुंदर पहाड़ बने हैं. ऐसे में यहां पर बोट में घूमने का एक अलग ही मजा मिलता है. शाम के समय में यहां जाना बेस्ट माना जाता है. 

टॉड रॉक- नक्की लेक की कुछ ही दूरी पर टॉड रॉक नामक पहाड़ बना है. इसका आकार मेंढक के जैसे होने के कारण इसका नाम टोड रॉक रखा गया. यहां पहुंचने के लिए चढ़ाई करनी पड़ती है. ऐसे में आप ट्रेकिंग का मजा उठा सकते हैं. साथ ही इस जगह से नक्की झील और अरावली पहाड़ियां एक दम साफ दिखाई देती है. 

दिलवाड़ा जैन मंदिर - माउंट आबू से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर एक बड़ा दिलवाड़ा जैन मंदिर बना हुआ है, जिसमें 5 मंदिर शामिल है. मंदिर के स्तंभों पर नृत्यांगनाओं की सुंदर व आकर्षित आकृतियां बनी हुई हैं. साथ ही सभी दरवाजों, छत, खंभों और संगमरमर के पत्थरों पर बेहद ही सुंदर व अलग नक्काशी की गई है. ऐसे में इस मंदिर में दर्शन करने के लिए लोग देश व विदेश से आते हैं.

गौमुख मंदिर- माउंट आबू में स्थापित गौमुख मंदिर स्थित है जिसमें भगवान शिव के वाहन नंदी की पूजा होती है. संगमरमर के पत्थरों से बनी बैल की मूर्ति के मुंह से एक रहस्यमय जलधारा गिरती हुई एक अलग ही नजारा पेश करती है. इस मंदिर में दर्शन करने के लिए करीब 700 सीढ़ियों पर चढ़ना पड़ता है. इसका शांत व सुकून भरा वातावरण हर किसी के मन को मोह लेता है. ऐसे में मेडिटेशन करने के लिए यह जगह बेस्ट मानी जाती है. मंदिर में पूरे साल ही यात्रियों का आना जाना रहता है.  

कैसे पहुंचे?

आप यहां पर बस, ट्रेन, टेक्सी व हवाई जहाज से आसानी से पहुंच सकते हैं.