कोटा/जबलपुर. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन द्वारा पश्चिम मध्य रेलवे के समस्त स्टेशनों, कार्यस्थलों, गैंगचालों, रेलवे कॉलोनियों में रेलकर्मचारियों को बोनस, रेलों के निजीकरण, एनपीएस के प्रति जागरूकता के तहत बोनस अधिकार पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर डबलूसीआरईयू के महामंत्री मुकेश गालव ने केंद्र सरकार को सीधी चेतावनी देते हुए कहा कि शीघ्रताशीघ्र रेल कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा करें, वरना रेल का पहिया जाम कर दिया जायेगा.

इसी श्रृंखला में आज वैगन रिपेयर शॉप-कोटा में आम सभा का आयेाजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता कर रहे यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने कहा कि सरकार रेलकर्मचारियों के बोनस की घोषण शीघ्र अति शीघ्र करें अन्यथा बिना नोटिस रेलगाड़ी रोक दी जायेगी. आम सभा को संबोधित करते हुये श्री गालव ने कहा कि कोटा के कैरिज एण्ड वेगन विभाग सिकलाईन में आम सभा को संबोधित करते हुये बताया कि रेलकर्मचारियों ने अपनी मेहनत के द्वारा किया गया उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) केन्द्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी की आड़ में कटोति करने पर अमादा है. बोनस सन् 1974 की ऐतिहासिक रेल हड़ताल के बाद रेलकर्मचारियों के संघर्ष के परिणाम स्वरूप रेलकर्मचारियों को मिलना प्रारंभ हुआ है यह रेल कर्मचारियों का अधिकार है हम इसे लेकर रहेगें. केन्द्र सरकार दुर्गापूजा से पहले बोनस का भुगतान करे अन्यथा वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन उग्र आन्दोलन करेगी जिसकी समस्त जवाबदारी रेल प्रशासन की होगी. कैरिज एण्ड वैगन विभाग के कोटा यार्ड में यूनियन के शाखा अध्यक्ष दीपक राठौर व सचिव सुनील झा के नेतृत्व में रेलकर्मचारियों को बोनस तथा अन्य भत्तों की कटौति के प्रति जागरूक किया गया.

बोनस अधिकार पखवाड़े के तहत कोटा मंडल तुगलकाबाद, भरतपुर, बयाना, गंगापुरसिटी, सवाईमाधोपुर, बांरा, बूंदी, रामगंजमंडी, भवानीमंडी, शामगढ़, विक्रमगढ आलोट के सभी स्टेशनों पर आम सभा करके केन्द्र सरकार द्वारा लगतार वेतन भत्तों में किये जा रहे कटौति के बारे में जागरूक किया जा रहा है. बोनस अधिकार पखवाड़ा दिनांक 16 अक्टूबर 2020 तक पूरे पश्चिम मध्य रेलवे के तीनों मंडलों कोटा, जबलपुर व भोपाल के समस्त रेलवे स्टेशनों, कार्यस्थलों, गैंगचालों, रेलवे कॉलोनियों में रेलकर्मचारियों को उत्पादक्ता आधारित बोनस (पीएलबी) के इतिहास के बारे में जागरूक किया जायेगा. श्री गालव ने बताया कि पिछले दिनों नाईट डयूटी बन्द करने एवं कटौति करने के आदेश जारी हुये है इसी प्रकार बिना जॉब एनॉलिसिस के पोईन्टसमैनों एवं स्टेशना मास्टर का डयूटी रोस्टर 8 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे किया गया है. इससे रेलकर्मचारियों में भारी आक्रोश है.