कॅथ्रीन डॉयर सुलिवन का जन्म 3 अक्टूबर 1951 को हुआ था. वह अमेरिकन भूविज्ञानी और नासा की अंतरिक्ष यात्री थी. उनका जन्म न्यू जर्सी के पैटरसन शहर में हुआ था. उन्होंने 1949 में अपनी ग्रेजुएशन कैलिफोर्निया के वुडलैंड हिल्स जिले के विलियम होवार्ड टाफ्ट हाई स्कूल से प्राप्त की.

1969 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से उन्हें पृथ्वी विज्ञान में विज्ञान स्नातक की डिग्री से सम्मानित किया गया. और उन्होंने भूविज्ञान में डलहौजी विश्वविद्यालय से पीएचडी हासिल की थी. जब वह डलहौजी में थी तब उन्होंने कई समुद्र विज्ञान अभियानों में भाग लिया, अटलांटिक और प्रशांत महासागरों की गहराई का भी अधयन्न किया.

1988 में सुलिवन एक समुद्र विज्ञान अधिकारी के रूप में अमेरिकी नौसेना रिजर्व में शामिल हुई और 2006 में कप्तान के रूप में रिटायर हुई. उन्होंने राष्ट्रीय समुद्रीय और वायुमंडलीय प्रशासन के लिए मुख्य वैज्ञानिक के रूप में कार्य किया. और नासा से पहले, सुलिवन ने एक समुद्र विज्ञानी के रूप में अलास्का में काम किया. 11 अक्टूबर 1984 में, सुलिवन ने पहली बार अंतरिक्ष यान के बाहर पृथ्वी के वायुमंडल से परे गतिविधि की अपने अंतरिक्ष शटल चुनौती के दौरान जोकि प्रशंसनीय थी. सुलिवान और मिशन विशेषज्ञ डेविड लीस्त्मा ने 3.5 घंटे की अंतरिक्ष सैर की जिसमे उन्होंने एक डिजाइन संचालित किया जोकि यह पर्दर्शित करता था की उपग्रह कक्ष में ईंधन भरा जा सकता है.

उनके आठ दिन के मिशन के दौरान चालक दल ने पृथ्वी विकिरण बजट सैटेलाइट तैनात की जिसमें उन्होंने पृथ्वी की वैज्ञानिक अवलोकन ओएसटीए-3 पल्लेट के साथ आयोजित किया. अप्रैल 1990 में सुलिवन ने एसटीएस-31 पर चालक दल के रूप में कार्य किया जो की 24 अप्रैल, 1990 को कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से निकला था. उन्होंने पृथ्वी के 76 ग्रह स्थल 121 घंटो में पूरे किये और 21 अप्रैल 1990 को एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस, कैलिफोर्निया को उतरा.