आज के दौर में लोग स्मार्ट बल्ब का इस्तेमाल करना काफी पसंद करते हैं. इन्हें फोन से कंट्रोल किया जा सकता है, वहीं आप गूगल असिस्टेंट और अलेक्सा की मदद से इन्हें आसानी से बोल कर बंद व चालू भी कर सकते हैं. आज हम आपको भारत में बिकने वाले टॉप 4 स्मार्ट बल्ब के बारे में बताएंगे जिन्हें इस त्योहारी सीज़न में आप खरीद सकते हैं.

Wi-Fi के जरिए काम करने वाले इस बल्ब में अमेजन एलेक्सा के साथ गूगल असिस्टेंट की भी सपोर्ट मिलती है. इसे एप्प के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है. इस बल्ब की क्षमता 12 वॉट की है और इसकी कीमत 678 रुपये रखी गई है. यह बल्ब एलेक्सा के साथ हिंदी कमांड भी समझ लेता है.

7 वॉट की क्षमता वाले सिस्का के इस स्मार्ट LED बल्ब की कीमत 760 रुपये है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें तीन मिलियन से अधिक कलर्स मिलते हैं. इसे भी एप्प से कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें भी गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा की सपोर्ट मिलती है.

इस बल्ब को आप विप्रो द्वारा तैयार की गई खास एप्प से कंट्रोल कर सकते हैं. इस 9 वॉट क्षमता वाले बल्ब की कीमत 629 रुपये हैं. इसके साथ आपको 1 साल की वारंटी भी मिलती है. इस बल्ब के साथ भी गूगल असिस्टेंट और अमेज़न एलेक्सा की सपोर्ट दी गई है.

एमआई का यह बल्ब 9 वॉट का है जो 950 ल्यूमेंस ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है. शाओमी का दावा है कि यब बल्ब 25,000 घंटे काम करता रहेगा. इसमें 16 मिलियन कलर्स दिए गए है. यूजर इसे एमआई होम एप्प से कंट्रोल कर सकते हैं. बल्ब में गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा जैसे वॉयस असिस्टेंट की भी सपोर्ट दी गई है. शाओमी के इस बल्ब की कीमत 799 रुपये है.