वास्तु शास्त्र को बहुत ही ज्यादा महत्व दिया जाता है. हमारे घर से लेकर खाने-पीने बैठने, सोने से लेकर हर एक चीज को हम दिशा के अनुसार करते हैं. इसी दिशा से आज हम जानेंगे कि कहा पर हम जाने अनजाने में गलतियां कर जाते है. कभी-कभी हमें यह नहीं पता होता कि हमें कौन से सामान को किस जगह, किस दिशा ,कहां पर रखनी चाहिए. इसी तरीके से आज हम जानेंगे कि कूड़ा दान हमें कौन सी दिशा में रखने से क्या हानि होती है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुडादान उत्तर -पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. कूड़ेदान को अगर हम उत्तर दिशा में रखते हैं, तो करियर और धन से बहुत हानि मिलती है, ऐसे में जिन घरों में कूड़ेदान उत्तर दिशा में होता है, वहां लोगों को धन प्राप्त करने के अवसर नहीं मिलते हैं .उत्तर पूरब दिशा में कचरा रखने से भी आर्थिक समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं वहीं दक्षिण-पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखने से धन हानि की संभावना बढ़ती है.

दक्षिण-पश्चिम दिशा में कूड़ेदान रखने से वास्तु शास्त्र में इस बात का जिक्र मिलता है, कि घर में खर्चा कम होता है. इस दिशा को फायदे और मेहनत का फल देने वाला माना जाता है. ऐसा इसलिए इस दिशा में छात्र अपनी जीवन में महत्वपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसे फोकस करने में भी मदद मिलती है, वही अवसाद से पीड़ित लोग अपने घर में पश्चिम या उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखना चाहिए.