कोटा/जबलपुर. केन्द्र सरकार की लगातार रेल कर्मचारियों के भत्तों व सुविधाओं पर कटौती की नजर है, अब तो 46 साल पहले 1974 में हुई रेलवे की अभूतपूर्व हड़ताल, जिसमें अमरशहीद रेल कर्मचरियों के बलिदान से मिली बोनस की सुविधा पर भी कटौती का प्रयास किया जा रहा है, जिसके खिलाफ वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने 5अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक बोनस अधिकार पखवाड़ा का आयोजन कर रहा है, जिसमें पश्चिम मध्य रेलवे के समस्त स्टेशनों, कार्यस्थलों, गैंगचालों, रेलवे कॉलोनियों, में रेलकर्मचारियों को बोनस के प्रति जागरूक किया जायेगा.

यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि दिनांक 05 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2020 तक पश्चिम मध्य रेलवे के तीनों मंडलों कोटा, जबलपुर व भोपाल के समस्त रेलवे स्टेशनों, कार्यस्थलों, गैंगचालों, रेलवे कॉलोनियों में रेलकर्मचारियों को उत्पादक्ता आधारित बोनस (पीएलबी) के इतिहास के बारे में जागरूक किया जायेगा.

श्री गालव ने बताया कि सन् 1974 की रेलहड़ताल के अमर शहीदों की कुर्बानी से मिले बोनस के अधिकार को केन्द्र सरकार द्वारा अनदेखी करने एवं कर्मचारियों के डीए, नाईट डयूटी आदि में कटौति एवं रेलों के निजीकरण, एनपीएस के विरोध में बोनस अधिकार पखवाड़ा मनाया जायेगा.