पूजा कौल ने अपनी कंपनी ओर्गैनिको की स्थापना कर गधी के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट बनाना स्टार्ट किया आज उनके प्रोडक्ट की डिमांड संपूर्ण विश्व में है. इसी कारण सोलापुर महाराष्ट्र की पूजा कौल इस अनोखे स्टार्टअप के लिए विश्व प्रसिद्ध हो गई है.

जानकारी के अनुसार इसकी शुरुआत इतिहास की पुरानी कहानी से संबंधित है.मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा (Cleopatra) बहुत सुंदर थी कारण था वह गधी के दूध का इस्तेमाल करती थी ऐसा भी बताया जाता है कि वह अपने स्नान में भी किसका प्रयोग करती थी और इसी उद्देश्य से 700 गधों को उनके लिए नियुक्त किया गया था. यहीं से पूजा को ऐसे प्रोडक्ट बनाने का विचार आया और उन्होंने अपनी कंपनी ओर्गैनिको स्थापना की.

पूजा कौल सोलापुर महाराष्ट्र राज्य के रहने वाली है. पूजा ने जब अपनी पढ़ाई पूरी की तो उसके बाद उन्हें घर में ही रहने का मन हुआ. इसके लिए उनके पास दो आप्शन थे की एक तो वो सरकारी नौकरी करे या फिर अपने सपनो की तरफ भागे.

पूजा ने खुद का बिजनस करने का विचार किया और इस क्षेत्र में रिसर्च किया. उन्हें पता चला की मिस्र की रानी बहुत सुंदर थी और इसकी वजह थी वो गधे के दूध का इस्तेमाल करती थी. यही से पूजा को यह बिजनेस आयडिया  आया और उन्होंने अपने स्टार्टअप को नाम दे दिया “ओर्गैनिको”. इस स्टार्टअप का दावा है की वो शत-प्रतिशत शुद्ध चीजे बेच रहे है.

पूजा ने कहा की “उन्होंने जब रिसर्च किया तो पता चल की गधे के दूध में विटामिन सी, ए, बी और ओमेगा 3 जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते है और ये सभी तत्व त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने के लिए बहुत आवश्यक है. चेहरे पर आने वाले दागो को भी दूर करने में सहायक है.

पूजा ने उन किसानो से संर्पक किया जो गधे का पालन करते थे और उनका दूध निकालते थे. इसकी कीमत लगभग तीन हजार रुपये प्रति लीटर होती है. पूजा ने किसानो से बात की और दो हजार रुपये लीटर के हिसाब से दूध खरीदना चालू किया और इसके बाद उससे ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने की शुरुआत की.

पूजा इस दूध से तैयार किया गया साबुन, चारकोल और हनी सोप बेचती है. वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको को आजमाती है और दोनों से लगभग उनके पास ग्राहक आते है. पूजा ने कहा की उनका टारगेट 25 से 50 साल के उम्र तक की महिलाएं है. वो महिलाये जो की खुद को सुंदर बनाने के लिए बहुत पैसा खर्च करती है लेकिन सही उत्पाद नहीं मिल पाता है.

पूजा ने कहा की शुरुआत में उन्होंने उन किसानो से सम्पर्क किया जो गधे पालते थे और उन्हें ऐसे लगभग दस किसान मिले और फिर पूजा उनसे दूध लेना शुरू किया. दरअसल उनका कहना है की वो एक गधे का दूध रोज नहीं निकलवाती है. इससे गधा कमजोर होने लगता है और कही ना कही उसके बच्चो को भी बराबर पोषण नहीं मिल पाता है.

पूजा का कहना है की वो आगामी साल तक ये प्लान बना रही है की लगभग सौ गधा पालक किसानो के साथ उनका व्यवसाय चले और वो आर्गेनिक के क्षेत्र में कुछ बड़ा करे. बाकी भी ऐसे उत्पाद है जिन्हें गधे के दूध से बनाया जा सकता है.

पूजा ने कहा की ये आसान नहीं था क्योकि एक महिला होने के नाते ऐसा करना समाज को सही नहीं लगता है. शुरू शुरू में जब वो सुबह दूध लेने जाती थी तो उन्हें खुद बहुत असुरक्षित महसूस होता था.

पूजा कहती है की वो अगर पुरुष होती तो उन्हें ये डर नहीं होता. लेकिन बाद में धीरे धीरे डर निकलने लगा और वो आगे बढती चली गई. जब वो अपना आईडिया किसी की बताती थी तो लोग हसते थे लेकिन बाद में इसके फायदे बताने पर हर कोई उनके साथ हो लेता था. पूजा के साथ उनके क्लासमेट ऋषभ यश तोमर भी है.

पूजा ने कहा की छोटे शहरो में उद्यमियों की बढ़ावा दिया जाना चहिये क्योकि कही ना कही सकारात्मक सन्देश जाता है. आज पूजा बहुत खुश है और उन्हें तरक्की भी मिल रही है. पूजा को कई सारे सम्मान भी मिले है. यहाँ से मिलने वाली राशि को भी पूजा अपने इसी काम में लगा देती है और इसे आगे ले जाने की कोशिश करती है.

पूजा कौल  का ओर्गैनिको को इन ऊंचाइयों पर पहुंचाना आसान नहीं रहा. इसके लिए उन्होंने बहुत संघर्ष किया. भारत की सामाजिक मान्यताओं में ऐसा करना उनके लिए सही नहीं था शुरुआती दिनों में वे खुद भी इसके लिए असहज महसूस करती थी. कभी-कभी तो उनका इस तरह सुबह सुबह दूध लेने जाना उन्हें असुरक्षित भी लगता था. शुरुआत में उनका परिवार भी उनके इस आइडिया पर पूरी तरह राजी नहीं था. मीडिया जानकारी में पूजा ने बताया कि कई बार लोग उनके इस बिजनेस का मजाक उड़ाते थे. लेकिन आज उनकी अपार सफलता के बाद वही लोग उन्हें सैल्यूट करते हैं.

पूजा जब तुलजापुर में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में अपने मास्टर कोर्स कर रही थीं, इस दौरान वह अपने स्थानीय समुदायों में गधे के मालिकों के संपर्क में आईं. शुरुआती दौर में ऐसे किसानों की संख्या मात्र 10 थी. पूजा ने गधी पालन करने वाले किसानों से दूध खरीदना प्रारंभ किया जिसके लिए वह करीबन ₹2000 प्रति लीटर देती थी. उसके बाद पूजा ने विभिन्न तरीकों से जानकारी जुटाकर ब्यूटी प्रोडक्ट बनाना स्टार्ट किया.

आज पूजा की कंपनी ओर्गैनिको एक बहुत बड़ा नाम बन गया है देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनके प्रोडक्ट की डिमांड बनी रहती है. वे अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बेचती है. यदि बात करे कीमत की तो उनके प्रोडक्ट विदेशों में हजारों रुपए में बिकते हैं. उनकी कंपनी दावा करती है कि प्रोडक्ट 100% प्राकृतिक है इसी कारण देसी विदेशी उपभोक्ताओं में उनके प्रोडक्ट की डिमांड जबरदस्त है.

यहां यह कहना गलत नहीं होगा कि पूजा का यह कदम देश के युवाओं को एक बड़ी ऊर्जा और प्रेरणा देता है. उनके इस प्रयास से कई किसानों और पशु पालकों का व्यापार भी बढ़ रहा है. वास्तव में यदि सच्ची मेहनत से किसी काम को किया जाए तो कोई लक्ष्य बड़ा नहीं यह साबित किया है सोलापुर महाराष्ट्र की पूजा कौल ने…