जोहानिसबर्ग: महिलाओं (Women) को सशक्त करने के लिए साड़ी (Saree) का पुनर्चक्रण कर अंतरराष्ट्रीय (International) स्तर पर सराहे जाने वाले फैशन (Fashion) परिधान बनाने की परियोजना शुरू करने वाली दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) रेयाना एडवर्ड (Rayana Edwards) इस साल प्रतिष्ठित गोल्डमैन साक्स एंड ग्लोबल फॉर्च्यून वुमन लीडर्स पुरस्कार (Goldman Sachs and Global Fortune Woman Leaders Award) की संयुक्त विजेता घोषित की गई हैं.

अन्य विजेता कोडिंग स्कूल कोड स्पेस अकादमी की संस्थापक एम्मा डिक्स हैं. कोविड-19 की वजह से लागू पाबंदियों की वजह से बुधवार को डिजिटल माध्यम से यह प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कार वाशिंगटन में ‘फॉर्च्यून मोस्ट पावरफुल समिट’ में दिया गया. यह पुरस्कार हर साल उन महिलाओं को दिया जाता है, जिन्होंने अपने समुदाय और देश में अन्य महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए उल्लेखनीय काम किया है.

वर्ष 2014 में साड़ी फॉर चेंज की स्थापना करने वाली एडवर्ड ने कहा, ‘‘ यह सम्मान हमें रोजगार सृजित करने वाले प्रारूप को आगे बढ़ाने और त्वरित नतीजों के लिए सशक्त करेगा, खासतौर पर जब कोविड-19 महमारी के दौरान, जो हमें नयी परिस्थितियों में आगे बढ़ने के तरीकों को सोचने को कहता है.

उन्होंने कहा कि पुरस्कार स्वरूप मिलने वाली 25 हजार डॉलर की राशि से साड़ी फॉर चेंज ब्रांड को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी और इसका इस्तेमाल निम्न आय वर्ग वाले समुदायों को स्कूलों और महिला सुरक्षा के अन्य स्थानों को केंद्र बनाकर प्रशिक्षित करने में किया जाएगा.