नई दिल्ली. त्यौहारी सीजन में रेल यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने रेलवे की आगे की योजनाओं को लेकर गुरुवार को जानकारी दी. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने गुरुवार को कहा है कि रेलवे ने 15 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक के त्यौहारी सीजन में 200 और ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन यादव ने बताया कि त्योहारी सीजन में रेलवे 200 से ज्यादा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. वहीं जरूरत महसूस होने या ज्यादा डिमांड होने पर स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है. इस दौरान उन्होंने बताया कि रेलवे हर दिन आकलन करता है कि किन रूट्स पर वेटिंग लिस्ट तीन से चार दिन लंबी है. इसके बाद जिन रूट्स पर वेटिंग लंबी होती है, वहां एक क्लोन ट्रेन चला दी जाती है. अगर पहली क्लोन ट्रेन भर जाती है तो तुरंत दूसरी क्लोन ट्रेन चला दी जाती है.

यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमने विभिन्न जोनल प्रबंधकों से बात की और उनसे पूछे कि त्यौहारी सीजन में लोगों को असुविधा से बचाने के लिए कितनी ट्रेनों की जरूरत है तो हमारे सामने करीब 200 का आंकड़ा आया. इसी आधार पर हम त्यौहारी सीजन में इससे कहीं अधिक ट्रेनें चलाने का फैसला कर चुके हैं.

रेलवे बोडज़् के चेयरमैन यादव ने बताया कि हर क्लोन ट्रेन में औसतन 60 प्रतिशत सीटें भर रही हैं. बता दें कि क्लोन ट्रेन की रफ्तार मेन ट्रेन से ज्यादा है और इसके स्टॉपेज भी कम हैं. इससे क्लोन ट्रेन जल्दी सफर पूरा कर रही है. क्लोन ट्रेनों में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोग सफर करना ज्यादा पंसद कर रहे हैं. वहीं कम दूरी वाले लोग मेन ट्रेन से ही जा रहे हैं, ताकि अपने स्टेशन पर उतरने में उन्हें दिक्कत ना हो. इस दौरान उन्होंने बताया कि इस त्योहारी मौसम में ट्रेन के साथ खास कैंपेन भी चलाया जाएगा.

यादव ने बताया कि रेलवे जल्द ही चौथी किसान रेल शुरू करने की तैयारी कर रहा है, जो नागपुर से दिल्ली के बीच चलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि अब तक शुरू की गईं तीनों किसान रेल अच्छा काम कर रही हैं. इससे किसानों की फसल को देश के एक कोने से दूसरे कोने में भेजना आसान हो गया है. ज्यादा से ज्यादा संख्या में किसान रेल चलाने की देशभर से मांग आ रही है. इस पर काम किया जा रहा है, जिससे किसानों को काफी मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि किसान रेल अनुरोध मिलने के एक-दो दिन में चला दी जाती है.