नई दिल्ली. देश में रेल यात्रा और महंगी होने वाली है. सरकार जल्द ही यूजर डेवलपमेंट फीस यानी UDF में बढोत्तरी करने जा रही है. इस बढ़ोत्तरी को अगले महीने कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है.

सूत्रों के मुताबिक अब यूजर डेवलपमेंट फीस 10 रुपए से लेकर 35 रुपए तक हो सकती है. अलग-अलग श्रेणी पर भिन्न यूजर फीस लागू होगी. यह UDF प्राइवेट स्टेशन से यात्रा करने पर ही यात्री पर लागू होगा. सूत्रों का कहना है कि UDF पांच श्रेणियों में लागू हो सकता है. AC 1 पर 35-40 रुपये, AC 2 पर 30 रुपये, AC 3 पर 25 - 30 रुपये और स्लीपर पर 10 रुपये का चार्ज लगेगा.

बता दें कि सरकार देश के बड़े स्टेशनों को आधुनिक और वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए पीपीपी मॉडल पर काम कर रही है. इसके तहत स्टेशन री-डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन को प्राइवेट प्लेयर को सौंपा जाएगा. जहां इसके बाद उस स्टेशन री- डेवलप कर आधुनिक और तमाम यात्री सुविधाओं के साथ तैयार किया जाएगा. इसके बदले में रेलवे प्राइवेट प्लेयर को कमाई के नए नए रास्ते मुहैया करवाएगा. इसमें यूजर डेवलपमेंट फीस भी शामिल है.

सरकार ने नई दिल्ली, मुम्बई सीएसटी, जयपुर, नागपुर, अहमबदाबाद, हबीबगंज, चेन्नई, अमृतसर जैसे कई स्टेशनों को इस सूची में शामिल किया है. ऐसे मे यदि आप इन रेलवे स्टेशनों से यात्रा करने के लिए जाएंगे तो आपको ये UDF चुकाना होगा. सरकार ने पिछले साल 6 नवंबर को प्राइवेट स्टेशनों के लिए RFQ मंगाया था.