अगर आप यूरोप घूमना चाहते हैं लेकिन जेब इजाजत नहीं दे रही तो निराश होने की बजाए कुर्ग का रुख कीजिए. यह किसी भी मामले में यूरोपीय हिल स्टेशन से कम नहीं है, इसलिए इसे इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. कर्नाटक में पश्चिमी घाट की वादियों में बसे इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं. 

कर्नाटक जिले में स्थित कुर्ग का आफिशल नाम कोडगु है. यह जगह देश के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. पहाड़ियों के बीच बसा यह खूबसूरत हरा-भरा जिला आउटडोर एक्टिविटीज के लिए बेहतरीन है. यहां पर आप ट्रैकिंग, फिशिंग और वाइट वॉटर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं. पूरे कर्नाटक में सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला स्थान कुर्ग ही है, जिसके कारण यहां आपको शहरी शोर-शराबे और भागदौड़ से अलग शांत माहौल मिलेगा, जो सुकून भरा अनुभव होगा. कुर्ग जाने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से मई तक होता है, लेकिन मॉनसून में इसकी खूबसूरती काफी बढ़ जाती है.

भारत के इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा कॉफी उत्पादन होता है. साथ ही यह देश के भारी वर्षा वाले क्षेत्रों में से भी एक है. कर्नाटक के इस हिल स्टेशन पर आपको चारों ओर हरी वादियां, चाय के बागान, कॉफी के पेड़ और संतरे के बाग मिलेंगे.

कुर्ग में कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी मौजूद हैं, जिनमें भगमंदला, तालकावेरी, निसर्ग धाम, दुबेरे, अब्बे वॉटर फॉल, इरुप्पू वॉटर फॉल और नागरहोल नेशनल पार्क शामिल हैं. पुष्पगिरि और ब्रह्मगिरी ट्रेकिंग के लिए फेमस हैं. इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती के कारण इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है.