इस कोरोनाकाल में जब लॉकडाउन के चलते सबकुछ बंद हो गया उसे अब धीरे-धीरे खोला जा रहा हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक़ कोरोना कहर में जब शिमला में कुछ पाबंदियों को कम किया गया तो करीब वहां 60 हजार पर्यटक पहुंचे. लोग भी अपना तनाव कम करने के लिए सभी सावधानियों के साथ पर्यटन करना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में आने वाले समय में अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अंडमान की सैर करना आपक लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता हैं. अक्टूबर से मार्च तक का समय अंडमान घूमने के लिए बेहतर माना जाता हैं. आज इस कड़ी में हम आपको अंडमान की कुछ खूबसूरत जगहों की जानकारी लेकर आए हैं.

राधानगर बीच- हैवलॉक का राधानगर बीच अंडमान न‍िकोबार के बेस्‍ट बीचेस में से एक है, एक मैगजीन द्वारा दुन‍िया के 7वें बेस्‍ट बीच की रैंक में शाम‍िल हो चुका है. यहां स्‍पार्क जैसी चमकती रेत में सनसेट का एक अलग ही मजा है. राधानगर बीच पर स्नोर्कलिंग, फ‍िस‍िंग गेम, स्‍वीमिंग और स्कूबा डाइविंग आद‍ि पयर्टकों के ल‍िए हैं.

एलीफेंट बीच- एलीफेंट बीच भी अंडमान और निकोबार समुद्र तट के खूबसूरत बीच में से एक है. हैवलॉक द्वीप से इस बीच में जानें के ल‍िए नाव से या फ‍िर 30 म‍िनट के जंगल के रास्‍ते को पार करके जा सकते हैं. शांत समुद्र तट के शांत पानी का नेवी रंग, व‍िव‍िध प्रकार के समुद्री जीव और स्नोर्कलिंग का अलग ही म‍िलता है.

वि‍जयनगर बीच- हैवलॉक का वि‍जयनगर बीच भी शानदार है. यहां पानी हवा में उछलता द‍िखाई देता है. तैराकी, नौकायन, फोटोग्राफी और वाटर सर्फिंग के लि‍ए यह बीच परफेक्‍ट है. यहां पर बीच के क‍िनारे प्रकृत‍ि की खूबसूरती देखते ही बनती है. समुद्र के नीले पानी के कि‍नारे महुआ के पेड़ों की छाव का नजारा बेहद शानदार लगता है.

काला पत्‍थर बीच- काला पत्‍थर बीच का नाम भले ही सुनने में थोड़ा अटपटा लगता हो लेकि‍न यह बेहद खूबसूरत‍ है. हैवलॉक आईलैंड में आने वाले पयर्टक यहां पर खूब मस्‍ती करते हैं. बीच के क‍िनारे हल्‍की धूप में क‍िताब पढ़ने या फ‍िर चांदी से चमकते रेत में बैठने पर बहुत अच्छा अनुभव होता है.

वंडूर बीच-  वंडूर बीच मोस्‍ट अंडमान निकोबार का काफी पॉपुलर बीच है. यह बीच महात्मा गांधी नेशनल मरीन पार्क के प्रवेश द्वार पर स्‍थ‍ित है. इसमें बड़ी संख्‍या में समुद्री जीव आते हैं. फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह क‍िसी स्‍वर्ग से कम नही है. यहां इस बीच के क‍िनारे पयर्टकों को टहलने में बहुत अच्‍छा लगता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।