नई दिल्ली. भारत सरकार ने चीन को एक और झटका दिया है. भारत में सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन प्रोजेक्ट से अब चीनी कंपनियां बाहर हो गई हैं. अब सिर्फ भारत की कंपनियों को यह टेंडर दिया जाएगा. सरकार ने पुराने टेंडर को रद्द कर नया टेंडर जारी कर दिया है. 

जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने 44 सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन सेट्स के लिए संशोधित टेंडर जारी किया है. यह टेंडर ट्रेन सेट्स के लिए बोगियों के साथ-साथ थ्री-फेज प्रोपल्शन, कंट्रोल और अन्य उपकरणों के लिए है. इस टेंडर को www.ireps.gov.in पर अपलोड किया गया है. 

संशोधित टेंडर मेक इन इंडिया नीति के लिए भारत सरकार की प्राथमिकता के अनुरूप है. न्यूनतम स्थानीय सामग्री के प्रतिशत को संशोधित करके अब 75 प्रतिशत कर दिया गया है. यह आत्मनिर्भर भारत के संशोधित डीपीआईआईटी शर्तों के तहत जारी पहला बड़ा टेंडर है.

इसमें कम से कम 75त्न घरेलू घटक को शामिल किया गया है. यह टेंडर अब एक घरेलू टेंडर है. इसके लिए केवल भारत में पंजीकृत कंपनियां ही आवेदन कर सकती हैं और उन्हें लागत भारतीय रुपये में बतानी होगी. बता दें, इससे पहले भारत ने चीनी मोबाइल ऐप पर बैन लगाकर पड़ोसी देश को चेतावनी जारी की थी. इसके बाद भी सीमा पर चीन की हरकतें जारी रहें तो एक के बाद एक और कदम उठाए गए.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।