किसी भी इंसान से अगर आप पूछते हैं कि उसको ज़िंदगी में क्या चाहिए तो अधिकतर लोगों का जवाब यही होगा – पैसा, प्यार और स्वास्थ्य.

जी हां, हर किसी को इन तीन चीज़ों की चाह हमेशा से बनी रहती है और इसके लिए लोग अपनी ओर से पूरा प्रयास भी करते हैं. वहीं, कभी किसी की चाहत पूरी हो जाती है, तो कभी किसी की अधूरी ही रह जाती है. यही नहीं, कुछ लोंगों को तो इन सभी मामलों में प्रयास करने पर भी नाकामयाबी ही हाथ लगती है.

इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर चीनी वास्तु विज्ञान फेंगशुई में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके घर में सकारात्मक उर्जा को बढ़ा कर धन को आकर्षित करता है और रिश्तों में नजदीकियां भी लाता है. यही नहीं, यह आपको स्वस्थ बनाए रखने में भी काफी सहायक होता है. 

1. फेंगशुई में डॉल्फिंन मछली को धन, खुशहाली और शांति का प्रतीक माना जाता है. इसे आप चाहे तो अपने घर में ड्राइंग रूम में या शयन कक्ष में रख सकते हैं. बता दें कि व्यवसायों को व्यापार में उन्नतिं के लिए इस डॉल्फिन मछली को अपने दफ्तर और व्यावसायिक प्रतिष्ठान में ज़रूर रखना चाहिैए.

2. वहीं, चीन के कई बड़े व्यवसायी ऐसा मानते हैं किम उनके पास धन होने की असली वजह है सुनहरी ड्रैगन मछली. अगर आप भी धनवान बनना चाहते हैं तो अपने घर में एक एक्वेरियम रखें जिसमें सुनहरी ड्रैगन मछली आप आसानी से पाल सकें.

3. अब बात फेंगशुई में इस्तेमाल किया जाने वाला मैडरिन बतख की. जी हां, यह हमेशा जोड़े में रहता है जो प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इसे अपने बेड में रखने से पति-पत्नी के बीच प्रेम और तालमेल बढ़ता है. यही नहीं, जिननके प्रेम संबंध चल रहे हैं उनके रिश्ते को बनाए रखने में भी यह कारगर माना जाता है.

4. फेंगशुई में इस्तेमाल किया जाने वाला चाइनिज सिक्का भी काफी लकी माना जाता है. कहते हैं कि अपने वॉलेट या पर्स में अगर आप तीन चाइनिज सिक्के रखेंगे तो आपकी आय और धन में वृद्धि जल्दी ही होगी. बता दें कि इसे आप अपने लॉकर और धन रखने के स्थान में भी रख सकते हैं जो घर में बरकत लाने का काम करता है.

5. आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर समान आकृति की तीन घंटी एक लाल धागे में बांधकर लटका दें. फेंगशुई के अनुसार यह आपके घर में सुख व शांति और उन्नति में सहायक साबित होती है.

6. वास्तु विज्ञान की तरह फेंगशुई भी मानता है कि कछुआ उन्नतिं और समृद्धि का प्रतीक है. फेंगशुई के अनुसार अपने घर धातु का बना हुआ कछुआ एक बर्तन में पानी भरकर रखने से धन और समृद्धि में इजाफा होता है. इसे हमेशा कमरे के उत्तर दिशा में रखना चाहिए.

7. कोशिश करें कि आप अपने घर में बोनसाई बांस का पौधा ज़रूर रखें. इसे आप ड्राइंग रूम में रखें, यह आपके घर में उन्नतिं का प्रतीक होता है. आप चाहे तो इसे अपने कार्यस्थरल और व्यावसायिक प्रति‌ष्ठान में भी रख सकते हैं. जान लें कि यह हमेशा वृद्धि् और तरक्की की ओर ले जाने की उर्जा प्रदान करता है.

8. यही नहीं, फेंगशुई में तीन टांगों वाले मेंढ़क को भी धन संबंधी मामलों में बहुत ही अच्छा माना गया है. यह अपने मुंह में एक सिक्का दबाए रखता है. इसे अपने घर में इस प्रकार रखें कि इसका मुंह घर के अंदर की ओर आता दिखे. कम से कम तीन ऐसे मेंढक घर में हों तो अच्छा होता है यह आपकी आमदनी में वृद्धि करने में सहायक रहता है. इसे आप अपने ऑफिस और दुकान पर भी रख सकते हैं.

9. माना जाता है कि पैसा ही पैसे को खींचता है… यही मान्यता चीन में भी है इसलिए वहां सोने के सिक्के से भरा कलश बनाकर घरों में रखते हैं. यह कलश धन के मामले में बहुत ही शुभ होता है. इसे घर में उत्तर पश्चिम या उत्तर दिशा में रखना बहुत शुभ माना जाता है.

साभार: वेद संसार डॉट कॉम 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।