वास्तु शास्त्र में भूमि चुनाव के बारे में कि हमें मकान बनाने के लिये किस तरह की भूमि का चुनाव करना चाहिए और आज हम बात करेंगे ऐसी भूमि के बारे में, जिसका मकान बनाने के लिये बिल्कुल भी चुनाव नहीं करना चाहिए कुछ ऐसी भूमि की आकृतियां होती हैं, जो मकान के लिये अशुभता लाने वाली होती हैं.

त्रिकोणाकार, यानी त्रिकोण के आकार की, जिसके तीन कोने हो, गाड़ी के आकार की, यानी शकटाकार, हाथ के पंखे की आकृति के समान या जहां जाना कष्टदायक व मुश्किल हो, ऐसी भूमि को नहीं खरीदना चाहिए. साथ ही जो भूमि नदी के कटाव के पास हो और वहां बड़े-बड़े पत्थर हो या फिर टेढ़ी-मेढ़ी भूमि, यानी जिसकी कोई आकृति ही न हो, ऐसी भूमि त्याज्य है.

मकान के लिये ऐसी भूमि का चुनाव कभी नहीं करना चाहिए. साथ ही जहां चौराहा पड़ रहा हो या जहां आस-पास शमशान भूमि हो, ऐसी भूमि को खरीदने से बचना चाहिए. इन पर कभी भी भवन निर्माण नहीं करना चाहिए.

साभार :rgyan.com

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।