कोरोना संकट से जूझ रहे इटली की सरकार ने पिछले दिनों लॉकडाउन में ढील देने का बड़ा फैसला किया था. यूरोप के विभिन्न देशों के पर्यटकों के लिए इटली के दरवाजे फिर से खुल गया है. इटली की सरकार जल्दी ही आर्थिक गतिविधियां शुरू करना चाह रही है. 15 जून से थिएटर और सिनेमा भी खोल दिए गए हैं. देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह की योजनाओं को लागू किया जा रहा है. यहां हम इटली के एक ऐसे गांव के बारे में बता रहे हैं, जो टूरिस्ट्स को आकर्षित करने के लिए खास योजना लेकर आई है.

इटली के दक्षिणी हिस्से में मौजूद बेहद खूबसूरत गांव ‘सैन जोवानी’ के लोगों ने सामूहिक रूप से इस योजना को अमल में लाने का फैसला किया है. इस गांव की प्राकृतिक खूबसूरती को देखकर कोई भी मंत्रमुग्ध हो सकता है. इस गांव में कुल 550 लोग रहते हैं और सभी लोगों की आम सहमति से यह फ़ैसला किया गया है. बात करें इस योजना की तो, इसके अंतर्गत जुलाई से अक्टूबर के बीच गांव में आने वाले यात्रियों को होटल या आवास के लिए अपनी जेब से खर्च नहीं करना पड़ेगा. इस योजना के अंतर्गत, गांव में आने वाले सैलानियों को मुफ्त आवास की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

इस गांव में ऐसे कई घर हैं, जो काफ़ी समय से खाली पड़े हैं. योजना को ध्यान में रखते हुए यहां के प्रशासन ने इन घरों को ठीक कराकर सैलानियों के रहने योग्य बनाने का फ़ैसला किया था, जो अब पूरा हो चुका है.

सैलानी इस गांव में सात रातों तक मुफ्त ठहर सकते हैं. इस पहल को Regalati il Molise नाम दिया गया है. यह पहल गांव में पर्यटकों के वापस बुलाने और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए शुरू किया गया है. हजारों यात्रियों ने गांव में ठहरने के लिए आवेदन किया है.

अधिकारियों का मानना है कि यहां आने वाले सैलानी जो पैसा आवास की व्यवस्था के लिए खर्च करते थे, वह बचेगा. सैलानी उन पैसों को स्थानीय चीजों की ख़रीदारी पर खर्च करने के लिए प्रेरित होंगे. इस गांव में पारंपरिक इतालवी हिल-टॉप घर हैं, जिनमें ठहरने के लिए विलेज एसोसिएशन को अब तक दुनिया भर से 2,000 से अधिक आवेदन मिले हैं.

अगर आप इस खूबसूरत इतालवी गांव में मुफ्त में रहने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप यहां के विलेज एसोसिएशन द्वारा जारी किए गए मेल आईडी (amicidelmorrutto'gmail.com) पर ईमेल लिखकर जानकारी मांग सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।