इस वक्त एक गंभीर सवाल यक्षप्रश्र बनता जा रहा है कि... क्या समाज के लिए घातक है- सोशल मीडिया?
इस दस अप्रैल को भारत बंद का आयोजन हुआ... आयोजन किसने किया? किसी को नहीं पता... न किसी संगठन ने जिम्मेदारी ली और न ही सरकार को कुछ समझ में आया... यह अपनी तरह का पहला बंद था जिसकी जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली, लेकिन सोशल मीडिया पर इसकी अपील चलती रही और देश के कई हिस्सों में न केवल कामकाज ठप्प हो गया, बल्कि... हिंसक प्रदर्शन के नतीजे भी नजर आए? केन्द्र/प्रादेशिक सरकारों ने सुरक्षा के मद्देनजर भारी इंतजाम किए तो ज्यादातर ने... न हम बंद के समर्थक हैं और न ही विरोधी, कह कर पल्ला झाड़ लिया. नतीजा? देश की प्रगति का... उपयोगी कामकाज का, एक महत्वपूर्ण दिन और बर्बाद हो गया... सरकारी धन-संपत्ति और समय की बर्बादी अलग से हुई.
इस बंद से हटकर एक और खबर है कि... केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि... आतंकवादी संगठन अपनी विचारधारा को फैलाने और आपस में तालमेल के लिए सोशल मीडिया नेटवर्कों का दुरुपयोग कर रहे हैं? 
राजनाथ सिंह ने एनएसजी रीजनल हब के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि... आतंकवादियों से केवल किसी देश को नहीं बल्कि पूरी मानवता को खतरा है... आज आतंकवादी नई चुनौती खड़ी कर रहे हैं... आप देख रहे होंगे कि ये लगातार अपना चेहरा बदल रहे हैं.
राजनाथ सिंह का कहना था कि... जब आतंकवादी बर्बर और क्रूरतापूर्ण कृत्यों में शामिल होते हैं तो ये सोशल मीडिया नेटवर्क संपर्क बिंदु के तौर पर, तालमेल के लिए और उनकी विनाशकारी विचारधारा को आसानी से फैलाने का प्लेटफॉर्म बन जाते हैं.
उन्होंने कहा कि... हमारे सुरक्षा बल आतंकी गतिविधियों पर काबू पाने में सफल रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में भी सेना और अन्य सुरक्षा बलों ने पिछले कुछ सालों में कामयाबी हांसिल की है.
आतंकी गतिविधियों से निपटने में एनएसजी... राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डं के प्रयासों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों के सतत प्रयासों की वजह से आतंकवादियों का मनोबल गिरा है.... एनएसजी हैदराबाद केंद्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियों को आतंकवादियों से निपटने में मदद करेगा... यहां पास के इब्राहिमपट्टनम में एनएसजी के क्षेत्रीय हब परिसर को 157.84 करोड़ रुपये की लागत से वैश्विक मानकों के साथ तैयार किया गया है.
यकीनन्, इन कुछ वर्षों में सोशल मीडिया ने अभिव्यक्ति की आजादी और नॉलेज/इंफोर्मेशन शेयरिंग के क्षेत्र में बेहतर भूमिका निभाई है, लेकिन... इसका काला पक्ष यह है कि एंटीसोशल एलिमेंट भी लगातार इस प्लेटफार्म का दुरुपयोग करके इसे बदनाम और बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं.
सोशल मीडिया एक अच्छी पहल है... एक शानदार प्लेटफार्म है, इसलिए... इसे प्रतिबंधित करना जरूरी नहीं है... इसे बर्बाद होने से बचाने की जिम्मेदारी सभी की है... सभी केन्द्र/प्रादेशिक सरकारों की है, जो अभिव्यक्ति की आजादी में भरोसा रखते हैं... जो श्रेष्ठ जनतंत्र में विश्वास रखते हैं, लेकिन... इसके लिए अच्छे लोगों को... बेहतर नेताओं को आगे आना होगा और तय करना होगा कि... सोशल मीडिया की मर्यादाएं भी प्रेस की मर्यादाओं की तरह कायम रहें... भाषाई मर्यादाएं बनी रहें... सूचनाओं/जानकारियों की विश्वसनीयता हो और अफवाहों पर नियंत्रण रहे, इसके लिए जहां केन्द्र सरकार को कानून लाने की जरूरत है तो आमजन को कायदों का पालन करने की, वरना... जो लोग सोशल मीडिया को खत्म करना चाहते हैं, वे देर-सवेरे कामयाब हो जाएंगे.


जानिए 2016 में कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में

1. असम में पुलिस फायरिंग के चलते टूटा हाई वॉल्टेज तार, 11 लोगों की मौत, 20 घायल

2. केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, जांच में मैगी सफल: नेस्ले इंडिया

3. गैर-चांदी आभूषणों पर उत्पाद शुल्क को लेकर जेटली अडिग

4. शंकराचार्य का विवादित बोल- साई पूजा की देन है महाराष्ट्र का सूखा

5. कन्हैया और उमर खालिद समेत 5 छात्र हो सकते है JNU से सस्पेंड

6. करोड़ों लोगों ने देखा प्यार का ये इजहार, आप भी जरूर देखिए

7. महाराष्ट्रः बार-बालाओं पर पैसे लुटाने या उन्हें छूने पर होगी सजा

8. नितिन गडकरी की पीएम मोदी को सलाह, गजलें सुनें, टेंशन फ्री रहें

9. कोल्लम हादसा-मंदिर के पास मिली विस्फोटकों से भरी तीन गाड़ि‍यां

10. शत्रु ने की नीतीश जमकर तारिफ, कहा- 2019 में PM पद के दावेदार

11. पाक अदालत में सबूत के तौर पर पेश हुआ ग्रेनेड फटा, 3 घायल

12. असम-बंगाल में हुई बंपर वोटिंग, CM गोगाई के खिलाफ केस दर्ज


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स