जैसे शरीर विज्ञान का अच्छा जानकार डॉक्टर हर किसी को पहलवान नहीं बना सकता है वैसे ही ज्योतिष विज्ञान का अच्छा जानकार ज्योतिषी हर किसी को धनवान नहीं बना सकता है! जैसे डॉक्टर रोग समझ, दवाई दे कर रोग में राहत प्रदान कर सकता है वैसे ही ज्योतिषी तारों-सितारों की गणना करके समस्या समाधान में सहायक हो सकता है... जिस तरह कोई भ्रष्ट डॉक्टर अपने ज्ञान का दुरूपयोग करके रोगी को ठग सकता है वैसे ही दुष्ट ज्योतिषी भी अक्सर चमत्कृत लोगों को ठगने में कामयाब रहते हैं. इसलिए अच्छे ज्योतिषों का सम्मान करें, लेकिन याद रखें... ज्योतिषी भगवान नहीं है!
धर्म और ज्योतिष व्यवसाय नहीं हैं... न ये निशुल्क हैं और न ही सशुल्क हैं, ये तो स्वैच्छिक हैं! लाभार्थी श्रद्धालु जो स्वैच्छा से दे वहीं स्वीकार्य होना चाहिए! लेकिन आजकल... कइयों ने धर्म और ज्योतिष को धंधा बना दिया है!
भूत, भविष्य और वर्तमान पढऩे की अनेक विधाएं हैं लेकिन परिणाम कितना सही है यह इन बिन्दुओं पर निर्भर है... पहला, जन्मजात प्रतिभा... दूसरा, ज्योतिष ज्ञान-साधना... और तीसरा, प्रायोगिक अध्ययन और अनुभव. इसके अलावा सबसे जरूरी है किसी व्यक्ति के ज्योतिषी  होने का योग!
आमतौर पर भूत, भविष्य और वर्तमान व्यक्ति की हाथों की रेखा में छुपा होता है, जन्म कुंडली में होता है, जन्म नक्षत्र में होता है, मस्तक की रेखाओं में होता है, हस्ताक्षर में होता है... आदि-आदि, लेकिन... परिणाम ज्योतिषी की पढ़ पाने की क्षमता पर निर्भर होता है. भूतकाल को पढऩा आसान है क्योंकि यह वैसा ही है जैसा किसी कागज पर लिखे हुए शब्दों को आसानी से पढ़ा जा सकता है... वर्तमान पढऩा थोड़ा मुश्किल है क्योंकि क्या लिखा जा रहा है? यह जानने के लिए सही गणना और अच्छे अनुभव की आवश्यकता होती है, लेकिन भविष्य पढऩा बहुत मुश्किल है क्योंकि यह वैसा ही है कि... किसी कोरे कागज पर क्या लिखा जाएगा यह जानना बेहद कठिन होता है!  
भूतकाल पढऩे के दो तरीके हैं... पहला, ज्योतिषीय गणनाएं... और दूसरा, माइंड रीडिंग! पहला तरीका ज्योतिष शास्त्र से संबंधित है लेकिन दूसरा तरीका मानवीय क्षमता पर निर्भर है. प्रसिद्ध जादूगर शंकर ने एक मुलाकात में मुझे कागज पर कुछ लिखने को कहा और उन्होंने बता दिया कि मैंने क्या लिखा है? उन्होंने बताया कि... न यह जादू है और न ही ज्योतिष, यह माइंड रीडिंग है जिसका कई लोग दूरूपयोग करते हैं! प्रश्र कुंडली में निष्णात पं. लक्ष्मीनारायण द्विवेदी ने जोधपुर में प्रश्रकर्ता को बताया कि वह एक माह में पाली की नौकरी छोड़कर महाराष्ट्र में पुरानी जगह लौट जाएंगे और उनकी पत्नी को सांस से संबंधित रोग है तो वे आश्चर्यचकित रह गए क्योंकि एक तो उन्हें ज्योतिष में कोई भरोसा नहीं था और दूसरा उन्हें पाली में नौकरी ज्वाइन किए कुछ ही समय हुआ था! पहला मामला माइंड रीडिंग से संबंधित है तो दूसरा मामला ज्योतिष की गणनाओं से जुड़ा है!
विवादास्पद तांत्रिक चंद्रास्वामी नहीं रहे. चंद्रास्वामी भी माइंड रीडिंग में एक्सपर्ट थे. बीबीसी हिंदी के रेडियो एडिटर राजेश जोशी ने अपनी रिपोर्ट  ... आँखों में धूल झोंक कर मुरीद बनाते थे चंद्रास्वामी, में तांत्रिक चंद्रास्वामी के ऐसे ही चमत्कार का हवाला देकर उनका असली चेहरा दिखाया है कि किस तरह से उन्होंने कागज पर पहले ही लिख कर दे दिया था कि जोशी... कौनसा अंक? कौनसा पक्षी? और कौनसा पुष्प? बताने वाले हैं! जोशी ही वह रिपोर्टर हैं जिनकी एक रिपोर्ट के कारण चन्द्रास्वामी को छह महीने तक तिहाड़ जेल की हवा खानी पड़ी थी!
जोशी लिखते हैं... ऐसे ही मदारी वाले करतब दिखाकर इस तांत्रिक ने बड़े बड़ों की आँखों में धूल झोंक कर उन्हें अपना मुरीद बना लिया था. मुरीद ही नहीं बनाया बल्कि अंतरराष्ट्रीय पैमाने पर अपने असर-रसूख का एक ताना-बाना बुन डाला था. जिसमें हथियारों के दलाल, बड़े-बड़े ताकतवर देशों के ताकतवर प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, बादशाह, अफसर और व्यापारी मकड़ी के जाले में कीड़ों की तरह उलझते चले गए!
लेकिन अन्तिम परिणाम क्या रहा? जब तक अच्छा समय रहा चन्द्रास्वामी का सिक्का चलता रहा और जैसे ही खराब समय आया सारे तंत्र, मंत्र और षड्यंत्र धरे रह गए!
माइंड रीडिंग में एक्सपर्ट ठग, किसी व्यक्ति के दिमाग में क्या है? यह आसानी से जान लेते हैं लेकिन भविष्य नहीं जान पाते हैं! आमआदमी की कमजोरी है कि वह चमत्कार को नमस्कार करता है इसलिए माइंड रीडिंग में एक्सपर्ट धूर्त, किसी व्यक्ति को भूतकाल की घटनाओं और वर्तमान की सोच बता कर आसानी से ठगी कर पाते हैं! इसलिए ज्योतिष में भले ही आस्था रखें, ज्योतिष शास्त्र को भले ही भगवान की वाणी माने, लेकिन इतना सच जान लें कि... ज्योतिषी भगवान नहीं है!


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. 20 फरवरी से बचत खाते से हफ्ते में 50000 रु निकाल सकेंगे, 13 मार्च से 'नो लिमिट': आरबीआई

2. सभी भारतीय हिंदू और हम सब एक हैं: मोहन भागवत

3. रिजर्व बैंक ने दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.25 पर कायम

4. भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में नगदी बहुत महत्‍वपूर्ण, नोटबंदी से होगा फायदा: पीएम मोदी

5. अपने दोस्तों से शादी-शुदा जिंदगी की परेशानियों को ना करें शेयर, मिल सकता है धोखा!

6. तमिलनाडु में राजनीतिक संकट जारी: शशिकला ने 131 विधायकों को अज्ञात जगह भेजा

7. भीमसेन जोशी को सुनना भारत की मिट्टी को समझना है

8. मोदी के कार्यों से जनता को कम अमीरों को ज्यादा फायदा : मायावती

9. माल्या को झटका, कर्नाटक हाईकोर्ट ने यूबीएचएल की परिसंपत्तियों को बेचने का दिया आदेश

10. मजदूरों को डिजिटल भुगतान से सम्बन्धित विधेयक लोकसभा में पारित

11. आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने अमेरिका ने यूएन में दी अर्जी

12. जियो के फ्री ऑफर को लेकर सीसीआई पहुंचा एयरटेल

13. गर्भाशय निकालने वाले डॉक्टरों के गिरोह का पर्दाफाश, 2200 महिलाओं को बनाया शिकार

14. वेलेंटाइन डे पर लॉन्च होगी नई सिटी सेडान होंडा कार

15. उच्च के सूर्य ने दी बुलंदी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को इसी दशा में मिला सम्मान

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स