जब से भारतीय जनता पार्टी ने धमाकेदार जीत हांसिल की है बार-बार आरएसएस का जिक्र हो रहा है. यह पहली बार नहीं है... आपातकाल के बाद जनतापार्टी की जीत हो कि केन्द्र में जनतादल की सरकार, कामयाबी दिलवाने में आरएसएस का बहुत बड़ा योगदान रहा है! खबर है कि... कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री असलम शेर खान ने घोषणा की है कि... मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में साल 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा को टक्कर देने के लिए वे... राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तर्ज पर आरसीएसएस, मतलब... राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ बनाएंगे! उन्होंने कहा कि... आरसीएसएस संगठन ठीक उसी तरह से कांग्रेस की मदद करेगी, जैसे आरएसएस चुपके-चुपके चुनावों में बीजेपी की सहायता करती है!

इससे पहले पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा था कि उनकी पार्टी कांग्रेस का सांगठनिक ढांचा बीजेपी-संघ के मुकाबले में कहीं नहीं है! 

उधर बिहार में राष्ट्रीय जनता दल ने आरएसएस की तर्ज पर डीएसएस, मतलब... धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ का गठन किया है. लालू प्रसाद यादव के पुत्र और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने डीएसएस के गठन की घोषणा की... उनका कहना है कि इस संगठन का विस्तार राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा!

मजेदार बात यह है कि कांग्रेस के पास तो इस तरह का संगठन सेवादल पहले ही था... फिर क्या हुआ? सेवादल को किसी ने कमजोर नहीं किया, कांग्रेस ने ही उसे मजबूत होने नहीं दिया! नारायण सुब्बाराव हार्डिकर ने वर्ष 1923 में सेवादल की स्थापना की तो डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार ने 1925 में आरएसएस की नींव रखी... दोनों की कार्य प्रणाली एकजैसी थी फिर क्यों सेवादल पीछे रह गया और आरएसएस आगे निकल गया जबकि शुरूआत में सेवादल के पास ज्यादा सदस्य थे?

आरएसएस जो आज खड़ा है वह केवल सदस्य संख्या बल पर नहीं खड़ा है बल्कि सदस्यों के समर्पण पर खड़ा है... शेष संगठनों में यह समर्पण ही धीरे-धीरे समाप्त हो गया तो संगठन कहां से रहेंगे?

सदस्यों का समर्पण तीन बातों पर मुख्यरूप से निर्भर है... संगठन की विचारधारा में आस्था, संगठन के नेतृत्व की छवि और सदस्यों का सम्मान! जब तक कांग्रेस राष्ट्रसेवा की राह पर चलती रही... कांग्रेसी नेताओं में सदस्यों की आस्था रही और कांग्रेस में सदस्यों का सम्मान रहा तब तक कांग्रेस अव्वल रही... बीच में राजीव गांधी ने समर्पण की ऐसी ही विचार धारा को आगे बढ़ाने की कोशिश की थी लेकिन ज्यादातर दिग्गज कांग्रेसी नेताओं ने सहयोग नहीं दिया और उनके गुजरने के बाद तो ऐसी गतिविधियां बंद ही हो गई!

आज भी आरएसएस के किसी नेतृत्व को सत्ता का मोह नहीं है... यह बात अलग है कि किसी की विशेष योग्यता को देखकर संगठन उन्हें सरकार में जाने की इजाजत जरूर देता है! आज भी सत्ता को संगठन के पास आना पड़ता है... संगठन सत्ता के पास नहीं जाता है!

आज की कांग्रेस के किस नेता के त्याग से कांग्रेसी प्रेरणा लें? कांग्रेस सदस्यों को जनसेवा के कार्यों के लिए भी सत्ता में बैठे नेताओं के चक्कर काटने पड़ते हैं तो समर्पण की भावना कहां से आएगी?

आज भी देश में ऐसे युवाओं की कमी नहीं है जो बगैर सत्ता के मोह के विचारधारा आधारित राष्ट्रहित में समर्पित भाव से काम करना चाहते हैं लेकिन... सत्ता उन्हें चाहिए नहीं और सम्मान यदि उन्हें मिलेगा नहीं तो संगठन किसी भी नाम से बना लो आरएसएस जैसा नहीं बन पाएगा! 


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. 20 फरवरी से बचत खाते से हफ्ते में 50000 रु निकाल सकेंगे, 13 मार्च से 'नो लिमिट': आरबीआई

2. सभी भारतीय हिंदू और हम सब एक हैं: मोहन भागवत

3. रिजर्व बैंक ने दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.25 पर कायम

4. भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में नगदी बहुत महत्‍वपूर्ण, नोटबंदी से होगा फायदा: पीएम मोदी

5. अपने दोस्तों से शादी-शुदा जिंदगी की परेशानियों को ना करें शेयर, मिल सकता है धोखा!

6. तमिलनाडु में राजनीतिक संकट जारी: शशिकला ने 131 विधायकों को अज्ञात जगह भेजा

7. भीमसेन जोशी को सुनना भारत की मिट्टी को समझना है

8. मोदी के कार्यों से जनता को कम अमीरों को ज्यादा फायदा : मायावती

9. माल्या को झटका, कर्नाटक हाईकोर्ट ने यूबीएचएल की परिसंपत्तियों को बेचने का दिया आदेश

10. मजदूरों को डिजिटल भुगतान से सम्बन्धित विधेयक लोकसभा में पारित

11. आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने अमेरिका ने यूएन में दी अर्जी

12. जियो के फ्री ऑफर को लेकर सीसीआई पहुंचा एयरटेल

13. गर्भाशय निकालने वाले डॉक्टरों के गिरोह का पर्दाफाश, 2200 महिलाओं को बनाया शिकार

14. वेलेंटाइन डे पर लॉन्च होगी नई सिटी सेडान होंडा कार

15. उच्च के सूर्य ने दी बुलंदी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को इसी दशा में मिला सम्मान

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स