जब हम कोई वस्तु या सेवा मूल्य देकर या मूल्य देने का वचन देकर प्राप्त करते हैं तो हम उपभोक्ता बनते हैं. बाजार व्यवस्था में आम उपभोक्ताओं द्वारा की जाने खरीददारी के दौरान उनके हित व अधिकारों के सरंक्षण के लिये वैसे तो देश में आजादी के बाद से कई कानून बने हैं लेकिन इस दिशा में सबसे प्रभावी पहल उपभोक्ता सरंक्षण अधिनियम 1986 बनने के बाद हुई. 

उपभोक्ता कानून में उपभोक्ताओं के हितों के सरंक्षण के लिये बाजार में उपलब्ध वस्तुओं व सेवाओं मे से मनचाही वस्तु व सेवा के चयन का अधिकार, जान व माल के लिये नुकसानदायक वस्तुओं व सेवाओं से सुरक्षा का अधिकार, बाजार में उपलब्ध वस्तुओं व सेवाओं के बारे में सूचित किये जाने का अधिकार, उपभोक्ता समस्याओं की सुनवाई के लिये समुचित मंचों पर सुनवाई का अधिकार, उपभोक्ताओं को नुकसान की स्थिति में क्षतिपूर्ति प्राप्त करने का अधिकार और उपभोक्ताओं को सजग बनाने उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार प्रदान किया गया.

उपभोक्ता कानून की परिधि में वे सभी वस्तुएं/सेवाएं आती हैं जिनका मूल्य देकर या मूल्य देने का वचन देकर प्राप्त किया जाता है. इसके तहत टेलिफोन, विद्युत, जलदाय, बैंक, जीवन बीमा, ट्रासंपोर्ट, रेलवे, हाउसिंग बोर्ड, बिल्डर्स, रोडवेज, खाद्य पदार्थ, घरेलु पदार्थ आदि विभिन्न सेवायें और वस्तुएं आती हैं. बाजार में वस्तु/सेवा की खरीददारी के दौरान उपभोक्ता को किसी तरह की समस्या आती है तो वह उपभोक्ता सरंक्षण कानून की न्यायिक प्रक्रिया के माध्यम से राहत प्राप्त कर सकता हैं. उपभोक्ता अपनी समस्या/वाद को चाहे गये हर्जाने के अनुरूप जिला/राज्य/राष्ट्रीय उपभोक्ता मंच में निर्धारित शुल्क व मय साक्ष्य के साथ प्रस्तुत कर अपना पक्ष रख सकता है. उपभोक्ता मंच में उपभोक्ता अपना पक्ष स्वयं रख कर राहत प्राप्त कर सकता है.

देश में उपभोक्ता सरंक्षण कानून बनाकर उपभोक्ता हितों के संरक्षण की सार्थक व्यवस्था की गई है और उपभोक्ताओं को दिये गये अधिकारों के अनुरूप उपभोक्ता जागरूक रहें तो उसे मूल्य के अनुरूप गुणवत्ता की सामग्री मिल सकती है. बाजार में उपभोक्ता अपनी जरूरतों से सम्बन्धित वस्तु/सेवायें लेने नियमित रूप से जाता है और वस्तु/सेवा के उत्पादक भी आये दिन नई योजनाएं लेकर आते हैं. यदि उपभोक्ता खरीदारी में कुछ ध्यान रखें तो परेशानी से बच सकता है. उपभोक्ता की सजगता से ही उसकी सुरक्षा है अत: उपभोक्ता को अपने अधिकार व कर्तव्यों को ध्यान में रखकर खरीदारी करनी चाहिये. बाजार में व्यवस्थाओं को देखते हुए सतर्कता से खरीदारी आवश्यक है.

वस्तु/सेवा खरीदते समय परिचित दुकानदार के लिहाज या किसी की सलाह के स्थान पर वस्तु/सेवा के बारे में पूरी जानकारी लें और जो उत्पाद लेना है उसके बारे में प्रतिष्ठित कम्पनियों के उत्पादों  की कीमतों, गुणवत्ता और सेवाओं का भी अध्ययन करें. इसके आधार पर मोलभाव करना फायदेमन्द हो सकता है. विभिन्न योजनाओं, ऑफर और उपहार के स्थान पर वस्तु/सेवा की गुणवत्ता पर ध्यान दें. वस्तु की गारंटी/वारंटी और बाद की सेवाओं के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त करें. किसी योजनान्तर्गत या किश्त में सामान उपलब्ध है तो उस योजना के बारे में आंकलन करें कि वह वास्तव में लाभदायी है या नही. विज्ञापन या प्रचार सामग्री के बजाये अपने विवके का उपयोग कर वस्तु/सेवा लेवें. कई योजनाएं और ऑफर सही भी हो सकते हैं परन्तु उनके बारे में पूरी जानकारी लेकर सन्तुष्ट होना आवश्यक है. 

एगमार्क, आईएसआई मार्क, हॉल मार्क जैसे प्रमाणिक चिन्हों से युक्त वस्तु/सेवायें खरीदना सुरक्षित होता हैं इस बात का ध्यान रखें. त्यौहारों के अवसर पर लगने वाली अस्थाई सेल व दुकानों से भी सामान खरीदने  में विशेष सावधानी जरूरी है वरना बाद में परेशानी संभव है.

 

 


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. 20 फरवरी से बचत खाते से हफ्ते में 50000 रु निकाल सकेंगे, 13 मार्च से 'नो लिमिट': आरबीआई

2. सभी भारतीय हिंदू और हम सब एक हैं: मोहन भागवत

3. रिजर्व बैंक ने दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.25 पर कायम

4. भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में नगदी बहुत महत्‍वपूर्ण, नोटबंदी से होगा फायदा: पीएम मोदी

5. अपने दोस्तों से शादी-शुदा जिंदगी की परेशानियों को ना करें शेयर, मिल सकता है धोखा!

6. तमिलनाडु में राजनीतिक संकट जारी: शशिकला ने 131 विधायकों को अज्ञात जगह भेजा

7. भीमसेन जोशी को सुनना भारत की मिट्टी को समझना है

8. मोदी के कार्यों से जनता को कम अमीरों को ज्यादा फायदा : मायावती

9. माल्या को झटका, कर्नाटक हाईकोर्ट ने यूबीएचएल की परिसंपत्तियों को बेचने का दिया आदेश

10. मजदूरों को डिजिटल भुगतान से सम्बन्धित विधेयक लोकसभा में पारित

11. आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने अमेरिका ने यूएन में दी अर्जी

12. जियो के फ्री ऑफर को लेकर सीसीआई पहुंचा एयरटेल

13. गर्भाशय निकालने वाले डॉक्टरों के गिरोह का पर्दाफाश, 2200 महिलाओं को बनाया शिकार

14. वेलेंटाइन डे पर लॉन्च होगी नई सिटी सेडान होंडा कार

15. उच्च के सूर्य ने दी बुलंदी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को इसी दशा में मिला सम्मान

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स