बहुसंख्यकों के बीच में अल्पसंख्यकों का वतन की सर्वोच्च आसंदी पर आसिन हो जाना हिन्दुस्तान की सरजमीं के अलावा कहीं दीगर मयस्सर नहीं है. जाके देखिए! उन मुल्कों में जहां अल्पसंख्यकों के लिए नुमाइंदगी तो छोडिए मर्जी से जीना तक बमुष्किल है. यह हिन्दुस्तान की गंगा-जमना तहजीब की सीख है कि हिन्दु-मुस्लिम-सिख-ईसाई आपस में है भाई-भाई. यह भाईचारा, धर्मनिरपेक्षता, सहिष्णुता और सद्भावना लोकतांत्रिक राष्ट्रवाद के वास्ते मुफिद है. ऐसा हम नहीं हमारा वजूद और इतिहास कहता है. यादें कुर्बानी, शाहद्दत और सिहद्दत के वरदहस्त गुलिश्तां कश्मीर मा तक सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा अमन-चमन से मुस्तैद है. इरषाद, इकबाल का आगाज मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना हिन्दी हैं, हम वतन है यह हिन्दोस्तां हमारा.....गुले-गुलजार हैं.
इतर, हामिद अंसारी साहब इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते कि देश  की फिजा खुशनुमा है. फ्रिकमंदी में मुखारित उप राष्ट्रपति के तौर पर दूसरा कार्यकाल पूरा होते ही राज्यसभा दूरदर्षन पर गुफ्तगु करते हुए कहा कि, देश के मुस्लिमों में खौफ, बेचैनी का अहसास और असुरक्षा की भावना है. वाषिदों की भारतीयता पर बेतुके सवाल उठाए जाना गैर वाजिब है. उन्होंने इसे परेशान करने वाला विचार करार देते हुए ताज्जुब जाहिर किया. साथ ही भीडतंत्र में लोगों की पीट-पीटकर मार डालने की घटनाओं, घर वापसी और तर्कवादियों के कत्लेआमों का हवाला देकर बताया कि, यह भारतीय मूल्यों और लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के बेहद कमजोर होने की पहचान है. बदस्तुर बार-बार राष्ट्रवाद साबित करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए. मैं एक भारतीय हॅूं यही काफी है, बतौर सभी अल्पसंख्यकों को सुरक्षा मुनासिब हो. लिहाजा, असहनषीलता तथा असहिष्णुता  का मुद्दा प्रधानमंत्री मोदी और कैबिनेट के सामने भी उठाया था.
पूर्व उप राष्ट्रपति की इन हिदायतों ने राजनीतिक माहौल गरमा दिया. इनके मायने अलग-अलग निकाल कर हाजिर जवाबी होते देर नहीं लगी. मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने वाकये को दरकिनार करते हुए उच्च संवैधानिक स्थिति पर बैठे लोगों को माहौल खराब करने वाले बयानों से बचने की नसीहत दी. हमारी जिम्मेदारी लोगों को शांति बनाए रखने में मदद करने की होनी चाहिए नाकि अपमानजनक टिप्पणीओं से बेचैनी बढाने की. भाजपा के शाहनवाज हुसैन ने मुस्लिमों के लिए पूरी दुनिया में भारत से अच्छा कोई देष नहीं है और हिंदुओं से बेहतर कोई दोस्त नहीं जगजाहिर किया. गहमागहमी षिवसेना की राय में अगर अंसारी जी को मुस्लिम असष्णि, बेचैन और असुरक्षित दिखते है तो इस विषय को लेकर उन्होंने पहले ही अपने पद से इस्तीफा क्यों नहीं दे दिया. अब जब वह जा रहे है, तब इस तरीके का बयान दे रहे है.
काबिले-ए-गौर नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जोर देकर इजहार किया कि, भारत सबसे सहिष्णु देश है. बे-बुनियाद कुछ लोग राजनीतिक फायदे के लिए अल्पसंख्यकों के मुद्दे उठाते है. राजनीति में दुर्भाग्य से 3 सी यानी कैष, कास्ट और कम्युनिटी का बोलबाला है. जबकि इन्हें हटाकर 4 सी यानी चरित्र, क्षमता, दक्षता और आचरण की वापसी होनी चाहिए. असलियत में विविधता में एकता भारत की विशेषता है. तसदीक ही अमिर खुसरो की मशहूर कहावत दुनिया में कहीं स्वर्ग हैं तो यही हैं, यहीं हैं सराबोर हैं.
ऊहापोह में हामिद अंसारी ने जाते-जाते कौम की मौका परस्ती में वतन की कौमी एकता किवां उप राष्ट्रपति जैसे शान-ए-सिंहासन को आहत कर दिया. जनाब! का कुलिन मजहबी नजरिया इतना ही पाक-साफ था तो खैरियत में मौज के सालों गुजारते वक्त, जुबानी खौफ में जी रही कौम के सुरर्तेहाल दिलो-दिमाग में नहीं आए! जब उगल निगलत पीर पराई हो गई तब दुहाई-दुहाई की मुहाफिज ने दहाड लगाई. हमदर्दी में कश्मीरी पंडितों के ख्यालात बेगर्द हो गए. खौफ और मौज की चुहलबाजी में हामिद ने बडी होषियारी से राष्ट्रपति या दोबारा उप राष्ट्रपति के ओहदे पर न काबिजी की सियासी तंहाई और खीज छुपाई. खालिस! दिले हिन्दोस्तां में रोटी-कपडा-मकान-षासन-कानून-दवाई-कमाई-पढाई इत्यादि एक समान मुक्म्मल है. अलबत्ता, बेमतलबी हायतौबा मचाने के बजाए कौमी रहनुमाई छोडकर मददगार बनते तो बेहतर होता.
                                                


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. 20 फरवरी से बचत खाते से हफ्ते में 50000 रु निकाल सकेंगे, 13 मार्च से 'नो लिमिट': आरबीआई

2. सभी भारतीय हिंदू और हम सब एक हैं: मोहन भागवत

3. रिजर्व बैंक ने दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.25 पर कायम

4. भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में नगदी बहुत महत्‍वपूर्ण, नोटबंदी से होगा फायदा: पीएम मोदी

5. अपने दोस्तों से शादी-शुदा जिंदगी की परेशानियों को ना करें शेयर, मिल सकता है धोखा!

6. तमिलनाडु में राजनीतिक संकट जारी: शशिकला ने 131 विधायकों को अज्ञात जगह भेजा

7. भीमसेन जोशी को सुनना भारत की मिट्टी को समझना है

8. मोदी के कार्यों से जनता को कम अमीरों को ज्यादा फायदा : मायावती

9. माल्या को झटका, कर्नाटक हाईकोर्ट ने यूबीएचएल की परिसंपत्तियों को बेचने का दिया आदेश

10. मजदूरों को डिजिटल भुगतान से सम्बन्धित विधेयक लोकसभा में पारित

11. आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने अमेरिका ने यूएन में दी अर्जी

12. जियो के फ्री ऑफर को लेकर सीसीआई पहुंचा एयरटेल

13. गर्भाशय निकालने वाले डॉक्टरों के गिरोह का पर्दाफाश, 2200 महिलाओं को बनाया शिकार

14. वेलेंटाइन डे पर लॉन्च होगी नई सिटी सेडान होंडा कार

15. उच्च के सूर्य ने दी बुलंदी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को इसी दशा में मिला सम्मान

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स