देश में 500 और 1000 के नोटबैन हुए महिना बीत गया. जिदंगियां पटरी पर आने लगी, बैंकों में कतारे नहीं दिखती, आमजनों के नोटो की अदला-बदली अंतिम चरण में है और नकदी बैकों में जमा होकर पुनः हाथों में आ रही है. कुछेक परेशानियों को छोडकर भ्रष्टाचार मुक्त भारत का आगाज हिन्दुस्तान के लिए आशा की किरण लेकर आया. तभी तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्र हितैषी नोटबंदी के ऐलान को जन-गण ने दिल से लगाया. सफेद मन वालों ने कालेधन की सफाए के लिए शानदार भूमिका निभाई जो काबिलेगौर हैं. वहीं कालाधन अपने पास चिपकाए रखने की मंशा से कालामन ने कालाधन के रूप में जमा 500 और 1000 के नोटों को वापस करने में परहेज जताकर जोरदार विरोध का बिगूल बजाए रखा है. अतीव कालेधन से आजादी को दरकिनार करते हुए संसद में घमासान मचाकर सडक पर काला दिवस मनाने की रस्मअदायगी में मशगूल हैं. इनकी माने तो सरकार ने जल्दबाजी में आधी-अधूरी तैयारी के साथ नोटबंदी का निर्णय लिया हैं. असल मायनों में प्रधानमंत्री की जुबान में कहे तो इन्हें नहीं मिला, कालाधन खपाने का मौका! प्रतिकूल कालाधन मुक्ति के विरोध में आ खडा हो गया कालामन.

हस्यास्पद! कालामन के साथ कंधे से कंधे मिलाते हुए कालेधन पर 70 साल खामोश रहने वालों ने आक्रोष जताकर भ्रष्टाचार बंद होने की व्यथा में भारत बंद का राग अलापा. जो जनता दरबार में बेअसर साबित हुआ. उल्टे नोटबंदी से नौटकीबाजों का मुंहबंद और राजनीति बंद होने की खटपट दिखाई देनी लगी. जुमलेबाजी में कुंठित राजनैतिक आकाओं ने उल्टा चोर कोतवाल को डाटे की कहावत को नोट बदलने के मामले से जोडते हुए कहा कि ईमानदार कतार में लग रहा है और बेईमान बेसुध सो रहा है. नहीं जनाब! आप गलत उपमा दे रहे है माफ कीजिए! आज जो लाईन लग रही है वह कालेधन वालों की नहीं अपितु सफेद धन वालों की हैं. बेमिसाल स्वच्छ मन आगे है तो कालामन पीछे है. इतर, ईमानदार इंडिया में पहली बार ऐसा हुआ कि लोगों ने कतार में लगकर 12 लाख करोड जमा किए. इतना ही नहीं 2 हजार करोड की अघोषित आय का खुलासा भी हुआ. सैकडों नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया, कश्मीर में पत्थरबाजी पर विराम लगने समेत आमूलचूल परिवर्तन अलौकिक हो रहे है.

बोझिल, शोहरत-पावर-दौलत और ग्लेमर के बोल-बाला से वशीभूत कालामन कालेधन को सीने से लगाए रखना चाहता है. उसे छोडने और उजागर करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है. इसीलिए पुरजोर तरीके से कालामन वाले जमाखोर, नशाखोर, हवालियों, अलगाव के रहनुमा, भ्रष्टाचार के पैरोपकार और राजनीतिक फिरका परस्त कालेधन को नेस्तनाबूत करने वाले महाभियान को धता बता रहे हैं. बेवश अपना काम-धाम छोडकर इस राष्ट्रव्यापी मुहिम में जन-सहयोग करने के बजाए देश की फिजा बदलने की तकरीर में लगे हुए हैं. अंधमोह त्याग कर कालेधन मुक्त भारत का अहम् हिस्सा बनकर आर्थिक सुधार की नवाचारी पहल का सर्मथन करते तो सोने पे सुहागा सिद्ध होता. आखिर जब कश्मीर  से कन्याकुमारी और कच्छ से कोहिमा तक आर्थिक समानता अभियान का सम्मान किया जा रहा तो अवसरवादी हुक्मरान क्यो आह्लादित हो रहे हैं. यह गुत्थी समझ से परे है कि आखिरकार सियासतदार चाहते क्या हैं? देश का विकास या विरोध की राजनीति? 

 काश! मुठ्ठीभर लोग बेईमान ना होते.....तो आज करोड़ों लोग परेशान ना होते....बावजूद 130 करोड जनता  परेशान  नहीं हैं बल्कि चंद मुठ्ठी भर लोग परेशान हो रहे हैं. यथार्थ इंडिया में आई अर्थक्रांति का दुनिया में डंका बज रहा है और दुनिया शान से बोली रही है शाबाश इंडिया! वही देश के तथाकथित बोल रहे खामोश मोदी! जानिब अर्थव्यवस्था के हित में राजनैतिक मनोरथ को तिलांजंलि देते हुए देश को दिमक की तरह चाट रहे कालेधन को मिटाने के वास्ते उठ खडा होना होगा ना कि करेंसी क्रांति की आड में सत्ता क्रांति का खेल खेलने के निहितार्थ. 


जानिए 2016 में कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में

1. असम में पुलिस फायरिंग के चलते टूटा हाई वॉल्टेज तार, 11 लोगों की मौत, 20 घायल

2. केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, जांच में मैगी सफल: नेस्ले इंडिया

3. गैर-चांदी आभूषणों पर उत्पाद शुल्क को लेकर जेटली अडिग

4. शंकराचार्य का विवादित बोल- साई पूजा की देन है महाराष्ट्र का सूखा

5. कन्हैया और उमर खालिद समेत 5 छात्र हो सकते है JNU से सस्पेंड

6. करोड़ों लोगों ने देखा प्यार का ये इजहार, आप भी जरूर देखिए

7. महाराष्ट्रः बार-बालाओं पर पैसे लुटाने या उन्हें छूने पर होगी सजा

8. नितिन गडकरी की पीएम मोदी को सलाह, गजलें सुनें, टेंशन फ्री रहें

9. कोल्लम हादसा-मंदिर के पास मिली विस्फोटकों से भरी तीन गाड़ि‍यां

10. शत्रु ने की नीतीश जमकर तारिफ, कहा- 2019 में PM पद के दावेदार

11. पाक अदालत में सबूत के तौर पर पेश हुआ ग्रेनेड फटा, 3 घायल

12. असम-बंगाल में हुई बंपर वोटिंग, CM गोगाई के खिलाफ केस दर्ज


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स