देश में चहुंओर आए दिन एक रौब झाड़ा जाता हैं कि, जानते नहीं मैं कौन हूँ? मैं मंत्री हूँ, मैं अध्यक्ष हूँ, मैं विधायक हूँ, मैं सत्ताधारी पार्टी का पदाधिकारी हूँ, तथा फलां-फलां महकमें का अधिकारी व तुरम् खां हूँ । अम्मुख-अम्मुख हुक्मरान व आला अफसरान् का प्रतिनिधी व पति हूँ और तो और नाते-रिश्तेदार, पडोसी और जात वाला हूँ । मैं जो चाहता हूँ वह तुम करो वरना तुम्हारी खैर नहीं! किया नहीं तो बोरिया बिस्तर बांधकर अपना रास्ता नाप लो। इसी दंभबाजी में राजशाही और लालफिताशाही की चाबी बेशर्मी से भरी जाती हैं। ऐसा ही एक वाकया हालही में दिखाई पडा जब एक तथाकथित लोकसभा सदस्य ने एयर इंडिया के विमान में दमदारी से कहा कि जानते नहीं, मैं सांसद हूँ इसीलिए मैं जो कहता हूँ वैसा ही करो। पदहोश में माननीय सांसद ने एयर इंडिया के बुजुर्ग कर्मचारी को मनवांछित सीट पाने की लालसा में बेरहमी से चप्पल मार दी बावजूद आत्मग्लानि के बडी शान से अपनी बहादूरी के कसीदे पडे।

 प्रतिकूल कोहराम मच गया, विमान कर्मचारियों के संगठनों ने काम बंद करने की धमकी देकर आरोपी सांसद के विरूद्ध कारवाई की मांग उठाई। लिहाजा, आनन-फानन में फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलांइस ने सांसद महोदय की हवाई यात्रा पर रोक लगा दी। तिलमिलाये सांसद ने सदन में जंग-ए-एलान करते हुए विषेशाधिकार हनन का हवाला देकर अपने संवैधानिक अधिकार की अभिरक्षा का बिगुल बजाया। व्यथा में सुरगान करते हुए शिवसेना ने संसद से सडक तक जोरदार बखेडा खडा किया। अभिमान सांसद ने संसद में कहा कि विनम्रता मेरे स्वभाव में है, मैं सदन से माफी मांगता हूँ लेकिन कर्मचारी से नहीं मांगूगा। यह सांसद होने का मदहोश है या गरूर किवां गलती पर पर्दा डालने का दुःसाहस चाहे जो भी सोच अपनी-अपनी इसमें कोई क्यां कर सकता है। 

आखिर! यह सांसद है इनका कौन,  बाल बाकां कर सकता है? जो नियम बनाते है वह ऐसे झमेलों से डरते नहीं फिर यह दुर्व्यवहार क्यां चीज है। जहां तक रही बात पीडित कर्मचारी की उसका क्या वह एक हादसा समझकर इसे भुल जाएंगा नहीं तो उसे दबा दिया जाएंगा बेबश वह कर भी क्यां सकता है। यथा उत्पन्न परिस्थिति पुनः पटरी पर आ गई और यह मामला भी ढाक के तीन पात साबित होकर, जनाब! की उडान बहाली के साथ इतिश्री हो गया। चूकिं यह घटनाक्रम एक सवाल जरूर छोड गया कि सांसद को एकाध बार माकुल सुविधा मुनासिब नही हुई तो उन्होंने मारपीट कर दी किन्तु आम आदमी को आए दिन तकलीफों से जुझना पडता है। वर्षो से उसके नुमाइंदें उसे लुटकर, धोका देकर तार-तार कर रहे है। बनिस्बत् वह क्यां करें अपने पैरोपकारों का अनुसरण करते हुए क्रोधित सांसद की भांति सजा देना चालु कर दें। सोचिए! काश! ऐसा हो जाए तो क्यां होगा नेतागिरी धूल-धसरित हो जाएगी। 

मुखातिब, इतिहास गवाह है आम आदमी जब जागता है तो जीता-जागता शेर बन जाता हैं। तब काहे का सांसद और मंत्री सब आगोश  का शिकार बन जाते है क्योंकि जो सरताज बनाते है वह मोहताज बनाना भी जानते है जनादेश से! प्रसंग एकमेव ही नहीं है ऐसी सीनाजोरी आम बात बन गई है। सुन-सुन कर कान पक गए है कि, जानते नहीं, मैं कौन हूँ! हॉ! भई हॉं! हम अच्छे से जानते है आप कौन है? हम ही ने आपको पदनावत् किया है और आप हम पर ही दंभ भरते हो। इतर इसे छोडकर जनता जनार्द्धन को बस, ट्रेन में सीट, बेरोजगारों को रोजगार और बीमारों का इलाज दिलवाते हुए आगे बढकर पेयजल, सडक, बिजली, रोटी-कपडा-मकान-षिक्षा और पीडितो को सुरक्षा इत्यादि मुहैया करवाते तो बेहतर होता। वितृष्णा में आमजन बरसों से तरस रहे है। क्यां आप ऐसा करेंगे, आपके दर्द की भांति जनता का समग्र उपचार होगा। फलीभूत ही मन-मन गर्व से कहेगा नेता हो तो ऐसा। 

                                             


Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।


आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. 20 फरवरी से बचत खाते से हफ्ते में 50000 रु निकाल सकेंगे, 13 मार्च से 'नो लिमिट': आरबीआई

2. सभी भारतीय हिंदू और हम सब एक हैं: मोहन भागवत

3. रिजर्व बैंक ने दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.25 पर कायम

4. भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में नगदी बहुत महत्‍वपूर्ण, नोटबंदी से होगा फायदा: पीएम मोदी

5. अपने दोस्तों से शादी-शुदा जिंदगी की परेशानियों को ना करें शेयर, मिल सकता है धोखा!

6. तमिलनाडु में राजनीतिक संकट जारी: शशिकला ने 131 विधायकों को अज्ञात जगह भेजा

7. भीमसेन जोशी को सुनना भारत की मिट्टी को समझना है

8. मोदी के कार्यों से जनता को कम अमीरों को ज्यादा फायदा : मायावती

9. माल्या को झटका, कर्नाटक हाईकोर्ट ने यूबीएचएल की परिसंपत्तियों को बेचने का दिया आदेश

10. मजदूरों को डिजिटल भुगतान से सम्बन्धित विधेयक लोकसभा में पारित

11. आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने अमेरिका ने यूएन में दी अर्जी

12. जियो के फ्री ऑफर को लेकर सीसीआई पहुंचा एयरटेल

13. गर्भाशय निकालने वाले डॉक्टरों के गिरोह का पर्दाफाश, 2200 महिलाओं को बनाया शिकार

14. वेलेंटाइन डे पर लॉन्च होगी नई सिटी सेडान होंडा कार

15. उच्च के सूर्य ने दी बुलंदी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को इसी दशा में मिला सम्मान

************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स