आॅल इण्डिया ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक एवं प्रतिनिधियों का राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में अध्यक्ष भंवरलाल शर्मा की अध्यक्षता, संत वी गणेश के सानिध्य, तेलगांना ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड के अध्यक्ष, वरिष्ठ आईएएस व तेलगांना सरकार के सलाहकार डाॅ. के वी रम्मनाचार्य के मुख्य अतिथ्य, आन्ध्रप्रदेश ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड के अध्यक्ष व आन्ध्रप्रदेश सरकार के सलाहकार डाॅ एस वेणुगोपाल चैरी, फेडरेशन के मुख्य सलाहकार कोटाशंकर शर्मा, महामंत्री डा. प्रदीप ज्योति, कोषाध्यक्ष चन्द्रशेखर शर्मा के विशिष्ठ अतिथ्य में किया गया.
इस समारोह में मुख्यरूप से आर्थिक आधार पर आरक्षण पर बातचीत हुई और इस संबंध में आगे बढ़ने पर चर्चा की गई. 
याद रहे, आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग लंबे समय से जोर पकड़ रही है और आनेवाले चुनावों में यह बड़ा मुद्दा होगा.हालांकि... अभी अन्य वर्गों के लिए आरक्षण की मांग की तरह इसका उतना असर ग्राउंड लेवल पर नजर नहीं आ रहा हो, किन्तु इसके लिए वैचारिक और मानसिक सपोर्ट तेजी से बढ़ता जा रहा है, इसीलिए कई प्रदेशों की सरकारों ने इस संबंध में गंभीरता से सोचना और नीतिगत निर्णय लेना शुरू कर दिया है.
इस मौके पर आंध्रप्रदेश एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबु नायडु व के चन्द्रशेखर राव द्वारा आंध्र और तेलगांना राज्यों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को राहत देने गठित वेलफेयर बोर्ड के माध्यम से शिक्षा, रोजगार आदि क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों तथा केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन द्वारा देवासम बोर्ड की नियुक्तियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दस प्रतिशत स्थानांे पर प्राथमिकता देने की सराहना करते हुए आभार जताया गया.
यही नहीं, केन्द्र सरकार व अन्य सभी राज्यों में वेलफेयर बोर्ड के गठन द्वारा सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राहत देने के लिए ऐसी प्रक्रिया लागू करने की मांग भी की गई.
उक्त समारोह को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि... आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को राहत देना आज की सबसे बड़ी जरूरत है और सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिये... बदलाव आरम्भ हो गया है और आन्ध्रप्रदेश, तेंलगाना, केरल आदि स्थानों पर इस विषयक किये गये सकारात्मक फैसलांे, कार्यों व गतिविधियों पर पूरे देश की नजरें हैं. 
उन्होने केन्द्र के पास लम्बित पडे़ आर्थिक आरक्षण प्रस्तावों पर ध्यान देने की बात कही और कहा कि... समाज के विकास एवं कुरीतियों को समाप्त करने फेडरेशन का अभियान जारी रहेगा. 
इस मौके पर समाजहित से सम्बद्ध विषयों पर चिन्तन किया गया और प्रस्ताव पारित कर केन्द्र सरकार से मांग की गई कि... जनभावनाओं का सम्मान करते हुए देश में शिक्षा, रोजगार, चिकित्सा, आवास आदि सुविधाओं में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राहत देने के लिए ठोस पहल की जानी चाहिए.
प्रस्ताव में बताया गया कि... आजादी के समय सामान्य वर्ग के सभी लोग आर्थिक रूप से सम्पन्न नहीं थे, लेकिन उन पर ध्यान नहीं दिया गया और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की उपेक्षा हुई. इन तकरीबन सात दशक की अवधि के दौरान ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी हैं जिन्हंे आगे बड़ाने के लिए समान अवसर प्रदान करने की जरूरत है. उल्लेखनीय है कि... केन्द्र सरकार द्वारा पूर्व में गठित आर्थिक पिछड़ा आयोग की अनुशंसा वर्ष 2010 से केन्द्र सरकार के पास पड़ी है किन्तु कोई कार्यवाही नहीं हो रही है, जबकि... उन सुझावों जल्दी-से-जल्दी कार्यवाही किये जाने की आवश्यकता है जिससे देश में आर्थिक रूप से कमजोर हर वर्ग के लोगांे को राहत मिल पाए.
यह सुविधाएं वर्तमान आरक्षण प्रावधानों को बगैर बदले या प्रभावित किए भी दी जा सकती हैं. सक्षम वर्ग के आर्थिक रूप से अक्षम लोगों के साथ हो रहे अन्याय का मुद्ा अब न्याय क्षेत्र में भी बड़ा सवाल बनता जा रहा है. 
इस कार्यक्रम में फेडरेशन इस विषयक गतिविधियों के प्रभावी संचालन एवं उत्तम समाज सेवा कार्य के लिए अध्यक्ष भंवरलाल शर्मा, पूर्व अध्यक्ष व सलाहकार कोटाशंकर शर्मा एवं महामंत्री डाॅ. प्रदीप ज्योति का तेलगांना ब्राह्मण सेवा समाख्या द्वारा नागरिक अभिनन्दन किया गया. विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय प्रतिनिधियों का भी सम्मान किया गया. फेडरेशन के वरिष्ठ पदाधिकारी मोहन प्रकाश शर्मा, शेखर शर्मा, केसी दवे, पद्म प्रकाश शर्मा, डाॅ. जयकृष्णदास शर्मा, रमाकांत मुले, राष्ट्रीय सचिव व प्रवक्ता निरंजन द्विवेदी, प्रभात मिश्रा, छज्जूराम शर्मा, सुरेश द्विवेदी, रमेश ओझा, लोकेन्द्र शर्मा, द्वारका शर्मा, एमएलएन श्रीनिवास, एमएस थिरूवला, आदि को अतिथियों ने शाल ओढ़ाकर एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. 
समारोह के दौरान फेडरेशन के मीडिया सेल की गतिविधियों को प्रभावी बनाने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत ब्राह्मण पत्रकारों को सूचीबद्व करने, मीडिया सेन्टर स्थापित करने, राज्य प्रभारियों की नियुक्ति एवं मीडिया सेल की बैठक आयोजित करने सेल के समन्वयक डाॅ. अनन्त शर्मा के प्रस्ताव को सेल प्रभारी निरंजन द्विवेदी ने पेश किया. इस संबंध में मीडिया सेल की बैठक जल्दी ही आयोजित होगी ।
तेलंगाना ब्राह्मण सेवा समाख्या के अध्यक्ष वी जगनमोहन शर्मा, कार्यक्रम व्यवस्था प्रमुख सी एच रधुरमैया, युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष वाय एन शर्मा, महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष एन मालिनी आदि ने अतिथियों का स्वागत किया तो कार्यक्रम का संचालन जी हनुमन्ताचार्य ने किया एवं अन्त में आभार फेडरेशन उपाध्यक्ष के केशवराव ने माना.
 


जानिए 2016 में कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में

1. असम में पुलिस फायरिंग के चलते टूटा हाई वॉल्टेज तार, 11 लोगों की मौत, 20 घायल

2. केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, जांच में मैगी सफल: नेस्ले इंडिया

3. गैर-चांदी आभूषणों पर उत्पाद शुल्क को लेकर जेटली अडिग

4. शंकराचार्य का विवादित बोल- साई पूजा की देन है महाराष्ट्र का सूखा

5. कन्हैया और उमर खालिद समेत 5 छात्र हो सकते है JNU से सस्पेंड

6. करोड़ों लोगों ने देखा प्यार का ये इजहार, आप भी जरूर देखिए

7. महाराष्ट्रः बार-बालाओं पर पैसे लुटाने या उन्हें छूने पर होगी सजा

8. नितिन गडकरी की पीएम मोदी को सलाह, गजलें सुनें, टेंशन फ्री रहें

9. कोल्लम हादसा-मंदिर के पास मिली विस्फोटकों से भरी तीन गाड़ि‍यां

10. शत्रु ने की नीतीश जमकर तारिफ, कहा- 2019 में PM पद के दावेदार

11. पाक अदालत में सबूत के तौर पर पेश हुआ ग्रेनेड फटा, 3 घायल

12. असम-बंगाल में हुई बंपर वोटिंग, CM गोगाई के खिलाफ केस दर्ज


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स