घर गिरवी रखकर, बीवी-बच्‍चों संग नाव में रहने लगा शख्‍स

घर गिरवी रखकर, बीवी-बच्‍चों संग नाव में रहने लगा शख्‍स

प्रेषित समय :11:20:31 AM / Tue, Apr 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ब्रिटेन के रहने वाले लौरा और रॉस कोलेज दुनिया की भागदौड़ से तंग आ चुके थे. 9 से 5 नौकरी का तनाव उन्‍हें खाए जा रहा था. एक दिन उन्‍होंने इन सारी चीजों को त्‍यागने का फैसला किया और शांत‍ि में जीवन बिताने के ल‍िए एक नई शुरुआत की. लेकिन ये सब हो कैसे. लौरा ने बताया, हमें हफ्ते में 50 घंटे काम करना पड़ता था. रात-रात जागकर दूसरों के ल‍िए काम करते थे. कोई सुकून नहीं था. बच्‍चों को समय नहीं दे पाते थे. हमारी आंखों के सामने उनकी दुनिया खत्‍म होती जा रही है. इसल‍िए हमने कुछ साहस‍िक कदम उठाने का फैसला किया.

लौरा ने कहा, हमने 2019 में अपने घर को ग‍िरवी रख दिया. उसी पैसे से एक नाव खरीदी और गर्मियों के महीने में पूरे पर‍िवार के साथ ग्रीस चले गए. यात्रा की शुरुआत हमने मायकोनोस से की. इसके बाद एज‍ियन और डोकेनी द्वीप पर गए. कुछ दिन आयोनियन द्वीप समूह में बिताए. बचपन में हम सेलर रहे हैं, इसल‍िए समुद्र हमेशा हमें अपनी ओर ख‍िंंचता है. यह पर‍िवार बच्‍चों के साथ पांच साल से ग्रीक द्वीपों के आसपास घूम रहा है. वहां की हर एक चीज को एक्‍सप्‍लोर कर रहा है. इसके बाद उनकी योजना दुनिया के और देशों में घूमने की है.

लौरा ने कहा, यह लाइफ वाकई मजेदार है. शांत‍ि और सुकून के साथ मजा बहुत है. मौसम कभी-कभार हमारे ल‍िए चुनौत‍ियां बनता है, लेकिन हम उससे जूझ लेते हैं. रॉस इस नाव के कप्‍तान हैं. दोनों ऑनलाइन स्वास्थ्य और फिटनेस साइट बोटफिट और सेलिंग होली ब्लू के निदेशक हैं. लोगों को फ‍िट रहने के मंत्र देते हैं. इससे लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं. समुद्र के पानी के साथ खेलते हुए इनके तमाम वीडियोज सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं, जिससे काफी मोटी कमाई हो रही है.

दोनों के 2 बच्‍चे हैं. छोटा बच्‍चा नूह होम स्‍कूल‍िंंग कर रहा है, जबक‍ि जोश एक ऑनलाइन वर्चुअल सेकेंडरी स्‍कूल में जाता है. जहां वह ऑनलाइन पूरी दुनिया में दोस्‍त बनाता है. उनके साथ अपने विचार शेयर करता है. जब ये दोनों बड़े हो जाएंगे, तो पर‍िवार की योजना एक बड़ी नाव में अपग्रेड करने की है. ताक‍ि इनका पूरा पर‍िवार अच्‍छे से नाव पर रह सके. इन्‍हें नाव पर कई नई चीजें भी जोड़ दी हैं. सौर ऊर्जा, लिथियम-आयन बैटरी, एक वॉटरमेकर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. तमाम प्रायोजक भी मिल रहे हैं, जो व‍िभ‍िन्‍न ब्रांड का प्रचार करने के ल‍िए कहते हैं. इससे भी काफी कमाई हो रही है. जहां तक मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य की बात है, लौरा कहती हैं क‍ि प्रकृति के इतने करीब रहने से मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य काफी बेहतर हुआ है. बाकी सभी चीजें बहुत तुच्छ हो गई हैं.