नवग्रहों को मजबूत करने के उपाय

नवग्रहों को मजबूत करने के उपाय

प्रेषित समय :20:37:57 PM / Wed, Apr 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के उपाय
यदि आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है तो आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसे मजबूत करने के लिए आप यदि नियमित रूप से तांबे के लोटे में जल लेकर सूर्य देव को समर्पित करते हैं तो इससे सूर्य की मजबूत किया जा सकता है। इसके साथ नियमित रूप से तांबे के बर्तन में जल ग्रहण करें, आपके जीवन में सदैव समृद्धि बनी रहेगी।
कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने के उपाय
अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा(कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने के उपाय) कमजोर है तो इसे मजबूत करने के लिए एक आसान उपाय आजमाना चाहिए कि कभी भी पानी की बर्बादी न करें। पानी को चंद्रमा का कारक माना जाता है और यदि पानी को बर्बाद nahi किया जाता है तो जीवन में समृद्धि बनी रहती है। इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको रात के समय कोई भी ठंडी चीज नहीं खानी चाहिए।
कुंडली में बृहस्पति को मजबूत करने के उपाय
यदि कुंडली में बृहस्पति की स्थिति कमजोर है तो आपको गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को हल्दी चढ़ानी चाहिए और इस दिन सात्विक भोजन करना चाहिए। इसके साथ ही यदि आप पीले कपड़े पहनते हैं और हल्दी या केसर का तिलक माथे पर लगाते हैं तो आपके गुरु ग्रह के दोष को कम किया जा सकता है।
कुंडली में राहु को कैसे करें मजबूत
यदि आपकी कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर है तो इसे मजबूत करने के लिए आप neele  कपड़े पहनने से बचें और यदि संभव हो तो काले कुत्ते को शनिवार के दिन रोटी अवश्य खिलाएं।
कुंडली में बुध को कैसे करें मजबूत
यदि आपकी कुंडली में बुध की स्थति कमजोर है तो आप बुधवार के दिन हरे कपड़े पहनें और जानवरों को हरा चारा खिलाएं। इस उपाय से कुंडली में बुध को मजबूत किया जा सकता है।
कुंडली में मंगल को ऐसे करें मजबूत
कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर होने की वजह से आपको विवाह में देरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। मंगल को मजबूत करने के लिए आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें और बंदरों को चने खिलाएं। इससे आपकी कुंडली से मंगल के दोषों को दूर किया जा सकता है।
कुंडली में शुक्र को मजबूत करने के उपाय
शुक्र ग्रह को विवाह के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र कमजोर है तो जीवनसाथी के साथ लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। मजबूत बनाने के लिए कोशिश करें कि जीवन साथी के साथ संबंध मजबूत बनाए रखें और चांदी के आभूषण पहनें। यदि आप शुक्रवार के दिन सफ़ेद चीजों का दान करेंगे तब भी आपके लिए लाभदायक होगा।
कुंडली में केतु को मजबूत करने के उपाय
यदि आप कुंडली में केतु की स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से गणपति की पूजा करनी चाहिए और अपने आस-पास साफ़-सफाई रखनी चाहिए। इससे केतु की मजबूत किया जा सकता है।
कुंडली में शनि को मजबूत करने के उपाय
यदि आप कुंडली में शनि को मजबूत करना चाहते हैं तो किसी जरूरतमंद को भोजन कराएं और गरीबों को दान में उनकी आवश्यकता की चीजें दें। इसके साथ ही यदि आप गाय को नियमित रूप से रोटी खिलाते हैं तब भी शनि को मजबूत किया जा सकता है। 
अनिल ठाकुर
Thakur Anil

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली के सभी भावों पर सूर्य और शनि युति का प्रभाव

कुंडली के दसवें भाव में गुरु ग्रह शुभ हो तो व्यक्ति ऊंचा पद प्राप्त कर सकता

जन्म कुंडली में यदि चंद्रमा दूसरे या आठवे भाव में हो, तो पसीना अधिक आता

सूर्य-शुक्र की युति जन्मकुंडली में हो तो कानों में सोने की बालियां पहनें

जन्म कुंडली के कुछ विशेष योग