पानी में ये 5 चीजें डालकर नहाने से नहीं आती है पसीने की दुर्गंध

पानी में ये 5 चीजें डालकर नहाने से नहीं आती है पसीने की दुर्गंध

प्रेषित समय :11:00:27 AM / Sun, Apr 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मियों में शरीर से पसीना बहुत आता है। पसीने से बदबू भी आती है। बाजार में आपको बहुत सारे ड्यूडरेंट्स और परफ्यूम मिल जाएंगे, मगर इनकी खुशबू आपके पसीने की दुर्गंध को नहीं दूर कर पाएगी। ऐसे में आपको किसी ऐसे उपाय की जरूरत है, जो आपको स्थाई रूप से इस समस्या से निजात दिला दें।  आज हम आपको बताएंगे  कि आप नहाने के पानी में ऐसा क्‍या मिला सकती हैं कि शरीर से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी या फिर कम हो जाएगी। 

नींबू के छिलके
नींबू की सुगंध पसीने की दुर्गंध को कम कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू का रस पानी में मिक्‍स कर सकती है या आप नींबू के छिलकों को पानी में भिगोकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू न हो तो आप लेमन एसेंशियल ऑयल की 5 बूंदें पानी में डालकर उससे भी नहा सकती हैं। इस उपाय को नियमित अपनाने पर आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

मोगरे के फूल
मोगरे के फूल की खुशबू के आगे कोई सुगंध या दुर्गंध नहीं टिक पाती है। ऐसे में आप नहाने के पानी में 2 मोगरे के फूल भी डाल देती हैं, तो पूरे पानी से खुशबू आने लग जाती है। आप रात में सोने से पहले फूल को नहाने के पानी में डाल दें और सुबह उठकर उसी पानी से नहा लें। ऐसा नियमित करेंगी, तो शरीर से पसीने की बदबू आना बंद हो जाएगी। 

संतरे का छिलका
नहाने के पानी में आप संतरे का छिलका यदि डाल देती हैं, तब भी पानी में संतरे जैसी महक आने लग जाती है और आप इस पानी से जब नहाती हैं, तो शरीर से जो दुर्गंध आ रही है, वह दूर हो जाती है। आप पानी में संतरे का रस भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे भी आपको पसीने की बदबू को दूर करने में सहायता मिलेगी। 

बेकिंग सोडा
चुटकी भर बेकिंग सोडा नहाने पानी में डालने से आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं। यह त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है क्योंकि इससे त्‍वचा सॉफ्ट हो जाती है। इतना ही नहीं, शरीर से यदि किसी भी प्रकार की बदबू आ रही है तो इस पानी से नहाने से वह भी कम हो जाती है। 

गुलाब जल
पानी में गुलाब जल मिक्‍स कर लें। आप नहाने के पानी में गुलाब के फूल की पंखुड़ियां या फिर गुलाब जल मिक्स कर सकती हैं। यह भी शरीर की दुर्गंध को कम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। यदि आपकी त्‍वचा ड्राई है, तो आपको इस पानी से नहाने से बहुत आराम मिलेगा। गुलाब जल में प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है, जो त्‍वचा को ड्राई होने से बचाता है।