काला जामुन, गुलाब जामुन की तरह ही होता है और भारत की बेहद प्रसिद्ध मिठाई है. यह बेहद टेस्टी मिठाई है जिसे पनीर, खोया और केसर डालकर तैयार किया जाता है. काला जामुन की खास बात यही है कि यह अंदर से बेहद सॉफ्ट लेकिन बाहर से हार्ड होता है. साथ ही इसके अंदर के हिस्से में केसर भरा होता है. अगर आपको भी काला जामुन पसंद है तो इस बार मिठाई की दुकान से खरीदने की बजाए इसे घर पर ही बनाने की कोशिश करें. यकीन मानिए इसे बनाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है और आप भी इसे आसानी से बना पाएंगी.

सामग्री

पनीर 300 ग्राम

खोया 100 ग्राम

मैदा 4 चम्मच

घी 1 कप

कॉर्न फ्लार 3 चम्मच

चीनी 2 कप

चांदी का वर्क 2

हरी इलायची पाउडर 1 चम्मच

भरावन के लिए

केसर 1 चम्मच

चीनी 5 चम्मच

वि​धि

पनीर और खोया को तोड़कर उसका चूरा बना लें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें. अपनी हथेलियों का इस्तेमाल करते हुए इन दोनों को अच्छी तरह से रगड़ें ताकि किसी तरह की गांठ न रह जाए. इसमें मैदा और कॉर्न फ्लार डालें और आटे की तरह गूंद लें. ध्यान रखें कि यह नर्म होना चाहिए.

इसके छोटी-छोटी गोलियां बना लें. इन गोलियों के बीच में छोटा सा छेद करें और उसमें चुटकी भर चीनी और केसर के 1 या 2 रेशे डाल दें. इसके बाद इन गोलियों को दोबारा राउंड शेप दें. इस प्रक्रिया को दोहराएं और करीब 20-25 गोलियां तैयार कर लें.

इस बात का ध्यान रखें कि आपका काला जामुन स्मूथ हो और उस पर कोई क्रैक न हो क्योंकि अगर इसकी ऊपर सतह पर क्रैक के निशान हुए तो हो सकता है जब आप काला जामुन की चीनी की चाशनी में डालें तो यह फट जाए.

एक दूसरे बर्तन में एक कप पानी को उबालें और उसमें चीनी डालकर धीमी आंच पर पकने दें जब तक चाशनी गाढ़ी न हो जाए और एक तार की चाशनी न बन जाए. अब इसमें 1 चम्मच दूध डालें. ऐसा करने से सारी गाद ऊपर आ जाएगी और आप उसे आसानी से निकाल सकेंगी. अब चाशनी में चुटकी भर इलायची पाउडर डालें, अच्छी तरह से मिलाएं और अलग रख लें.

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और काला जामुन की तैयार छोटी-छोटी गोलियों को तेल में डालकर डीप फ्राई कर लें. इसे तब तक फ्राई करें जब तक इसका रंग हल्का भूरा न हो जाए. जब पनीर और खोवे की सारी गोलियां फ्राई हो जाएं तो इसे प्लेट पर अलग निकाल लें.

अब फ्राई की हुई इन गोलियों को चीनी की चाशनी में डालें औऱ करीब 15 से 20 मिनट के लिए चाशनी में ही रहने दें ताकि यह मिठास को अच्छी तरह से सोख लें. ध्यान रखें कि चीनी की चाशनी गर्म हो ताकि काला जामुन सॉफ्ट रहे.

अब काला जामुन को चाशनी से निकालकर सर्विंग बाउल में रखें. चांदी के वर्क, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और नारियल के चूरे से सजाकर सर्व करें. काला जामुन गर्म और ठंडे दोनों तरह से अच्छे लगते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।