पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में कोरोना संकटकाल के कारण 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम लम्बे इंतजार के बाद आज घोषित कर दिया गया, हमेशा की तरह इस वर्ष भी छात्राओं ने ही बाजी मारी है. जिसमें रीवा जिले की खुशी सिंह ने एमपी में टॉप किया है, इसके अलावा मंदसौर, नीमच, उज्जैन, नरसिंहपुर, दतिया सहित अन्य जिलों की छात्राएं भी अव्वल रही, वहीं जबलपुर के छात्र-छात्राएं  मैरिट सूची में जगह नहीं बना पाई है. 

बताया जाता है कि 12 वीं कक्षा की परीक्षा के चलते कोरोना संक्रमण फैलने लगा, जिसके चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बची हुई परीक्षाएं स्थगित कर दी थी, इसके बाद 9 से 16 जून के बीच परीक्षाएं आयोजित कराई गई, इसके साथ ही मंडल द्वारा पांच जुलाई तक छात्रों की कापी जांची गई और आज 27 जून को मंडल द्वारा रिजल्ट घोषित किया गया है, इस साल प्रदेश से करीब साढ़े आठ लाख विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी.

वहीं संक्रमण के कारण करीब 30000 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सके, जिनके लिए मंडल द्वारा विशेष परीक्षाएं आयोजित की गई, वहीं रिजल्ट घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग कालेज में प्रवेश की प्रक्रि या शुरु करेगा.

आज सोमवार को घोषित किए गए रिजल्ट में रीवा की खुशी सिंह ने टॉप किया है, जिन्हे 500 में से 486 अंक मिले है. इसके अलावा मंदसौर की रिंकू, प्रिया ने गणित में टॉप किया है, शिवपुरी की अनुष्का ने वायलॉजी, नीमच के मुफद्दल ने कामर्स में टॉप किया है, इस बात रिजल्ट 68.07 प्रतिशत रहा, मैरिट की सूची में जबलपुर में किसी भी छात्र व छात्रा ने जगह नहीं बनाई है. 

फेल होने वाले छात्रों को मौके मिलेेगें-

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में फेल होने वाले छात्र निराश न हो, छात्रों को फिर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की 2020 परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राएं निराश न हो, उनके लिए रुक जाना नहीं योजना लागू की गई है, इस योजना में अनुत्तीर्ण छात्रों को पुन: परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा, वहीं इस बार भी 12वीं कक्षा में टॉपर स्टूडेंट को योजना का लाभ मिलेगा, जिन्हे लैपटॉप दिया जाएग, जिसमें प्राइवेट व नियमित दोनो तरह के छात्र पात्र होगें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।