नई दिल्ली. आपके फोन में किस ऐप को कितनी देर तक इस्तेमाल किया गया, इसकी जानकारी गूगल को है और वह ऐप्स से जुड़ा डेटा कलेक्ट कर रहा है. गूगल का एक इनसाइड प्रोग्राम 'ऐंड्रॉयड लॉकबॉक्स' कंपनी के कर्मचारियों को नॉन-गूगल ऐप्लिकेशंस के ऐंड्रॉयड क्लाइंट इंटरफेस का ऐक्सेस दे सकता है, इसके बाद वे यूजर्स का ऐप यूजेस डेटा भी एनालाइज कर सकते हैं. The Information की ओर से शेयर की गई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है.

इनसाइड प्रोग्राम गूगल मोबाइल सर्विसेज के साथ काम करता है और इस तरह कंपनी के कर्मचारी आपके फोन में मौजूद अलग-अलग ऐप्लिकेशंस से जुड़ी 'कुछ' जानकारी जुटा सकते हैं. गूगल पता कर सकता है कि किसी ऐप को कितनी बार ओपन किया गया, या फिर कितने देर तक इस्तेमाल किया गया. सोर्सेज की मानें तो इस डेटा का इस्तेमाल गूगल अपनी सर्विसेज को टक्कर देने वाले ऐप्स को मॉनीटर करने के लिए करता है.

गूगल अपने जीमेल एडमिनिस्ट्रेशन के अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल से जुड़ा डेटा भी एनालाइज कर सकता है. इस तरह बाकी पॉप्युलर ऐप्स के यूजेस मॉनीटर करते हुए कंपनी अपनी नई सर्विसेज और ऐप्स को डिवेलप करती है. जैसे हाल ही में TikTok को टक्कर देने के लिए गूगल की ओर से Shorts डिजाइन किया गया है. हालांकि, इस जानकारी के लिए हर बार गूगल को ऐक्सेस मांगना होता है और ऐप डिवेलपर्स ऐक्सेस देने से इनकार भी कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।