शमा मोहम्मद समेत दो लोगों को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है. शमा के साथ मोहन प्रकाश राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाए गए हैं. शमा ने नियुक्ति पर ट्वीट कर पार्टी का शुक्रिया अदा किया. लिखा, “मुझे यह अवसर दिए जाने के लिए मैं बहुत आभारी हूं. मैं इसके लिए कांग्रेस चीफ सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला को मुझ में यकीन करने के लिए धन्यवाद कहना चाहती हूं. मैं AICC के राष्ट्रीय प्रवक्ता की भूमिका के साथ न्याय करने की पूरी कोशिश करूंगी.

शमा पेशे से डेंटिस्ट हैं. अब तक वह AICC में नेशनल मीडिया पैनलिस्ट की भूमिका में थीं. उनके टि्वटर प्रोफाइल के बायो के मुताबिक, वह एक राष्ट्रवादी हैं और मानती हैं हिंदुत्व ही उनकी संस्कृति है.

समाज के वंचित वर्ग के लिए काम करने वाले एनजीओ Zoya Charitable Trust की वह ट्रस्टी भी हैं. वह इसके अलावा विभिन्न सामाजिक अभियानों से भी जुड़ी रही हैं. केरल में साल 2018 के दौरान आई बाढ़ के दौरान उन्होंने राहत और बचाव कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. 17वीं लोकसभा के चुनाव के दौरान उन्होंने कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार भी किया था. खासकर वायनाड में, जो कि राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है.

वह मूलरूप से केरल के न्यू माहे की रहने वाली हैं, पर जन्म के बाद दो साल की उम्र में कुवैत शिफ्ट हो गई थीं. उनकी शुरुआती पढ़ाई वहीं एक भारतीय स्कूल में हुई. 1990 तक वहां रहीं. सात साल की थीं, तब से उन्हें भरतनाट्यम पसंद था. डांस के अलावा वह स्पोर्ट्स में भी सक्रिय तौर पर हिस्सा लेती थीं. इंटर स्कूल 100 मीटर और 200 मीटर डैश में वह गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं.

हालांकि, हाईस्कूल के बाद उन्होंने मेडिसिन की पढ़ाई करने का फैसला लिया. Mangalore University से उन्होंने फिर डेंटल सर्जरी में बैचलर डिग्री हासिल की. वह शुरुआत से ही सभी के लिए शिक्षा और महिला अधिकारों के लिए आवाज बुलंद करती रही हैं. शमा, शादी-शुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं.

ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने दिल्ली में डेंटल प्रैक्टिस शुरू की. उसी दौरान उन्हों Zee News में पत्रकार के तौर पर काम करने का मौका मिला. बताया जाता है कि वह तब हिंदी पढ़ और लिख पाती थीं, मगर सही से बोल नहीं पाती थीं. वैसे, समय के साथ उन्होंने धीमे-धीमे हिंदी भी सुधारी. काम के सिलसिले में वह इसी दौरान कई एनजीओ के संपर्क में भी आईं.

कुछ समय तक पत्रकारिता करने के बाद वह फिर से डेंटिस्ट के तौर पर प्रैक्टिस करने लगीं. चूंकि, उनकी रुचि समाज सेवा और राजनीति में थी, लिहाजा 2015 में वह Indian National Congress ज्वॉइन कर सियासत में आ गईं. पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाए जाने से पहले तक पार्टी प्रवक्ता के तौर पर विभिन्न टीवी चैनल पर आने वाली न्यूज डिबेट्स में नजर आ जाती थीं. 31 December 2018 को राहुल गांधी द्वारा उन्होंने मीडिया पैनलिस्ट नियुक्त किया गया था. वहीं, मोहन प्रकाश इससे पहले पार्टी में महासचिव रह चुके हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।