भोपाल. राजधानी भोपाल में आज मंगलवार 21 जुलाई से संघ का महा मंथन शुरू हो गया है. यह मंथन आने वाले 5 दिन तक चलेगा. इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत खुद शामिल हो रहे हैं. राजधानी भोपाल के शारदा विहार शैक्षिक संस्थान में हो रही संघ की वर्किंग ग्रुप की इस बैठक में करीब 20 प्रमुख पदाधिकारी के अलावा शीर्षस्थ प्रचारक शामिल हो रहे हैं. खास बात यह है कि संघ की यह बैठक ऐसे वक्त में हो रही है, जब देश ही नहीं पूरी दुनिया में कोरोना महामारी अपने चरम पर है.

यह माना जा रहा है कि बैठक के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत प्रमुख पदाधिकारियों के साथ कोरोना के दौरान और कोरोना के बाद संघ की भूमिका को लेकर मंथन करेंगे. यह तय किया जाएगा कि आखिरकार संघ सामाजिक जागरुकता और सशक्तिकरण की दिशा में क्या भूमिका अदा कर सकता है. संघ की वर्किंग ग्रुप की इस बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी शामिल हो सकते हैं. देश और प्रदेश के राजनीतिक हालात पर भी इन 5 दिन में चर्चा होना संभावित है.

इन मुद्दों पर चर्चा संभव

5 दिन तक चलने वाली संघ की इस बैठक में यूं तो कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. लेकिन यह माना जा रहा है कि जिस तरह से कोरोना के दौरान केंद्र सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत और स्वदेशी अभियान शुरू किया गया है, उसमें संघ की भूमिका आखिरकार क्या हो सकती है. इस पर मंथन किया जाएगा. संघ और उसके अनुषांगिक संगठन आत्मनिर्भर भारत और स्वदेशी अभियान में किस तरह सहयोग कर सकते हैं इसकी रणनीति बैठक के दौरान बनाई जा सकती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।